नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा को लेकर लिया माक टेस्ट

सरकारी व निजी स्कूलों में गुणवत्ता शिक्षा स्तर परखने के लिए नेशनल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 05:21 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 05:21 PM (IST)
नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा को लेकर लिया माक टेस्ट
नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा को लेकर लिया माक टेस्ट

जागरण संवाददाता, सिरसा : सरकारी व निजी स्कूलों में गुणवत्ता शिक्षा स्तर परखने के लिए नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा ली जाएगी। जिले के सरकारी व निजी स्कूलों में इस परीक्षा को लेकर माक टेस्ट शुक्रवार को लिया गया ताकि अंतिम जब परीक्षा हो तो विद्यार्थियों को किसी प्रकार की दिक्कत न आए। सरकारी स्कूलों, सहायता प्राप्त तथा मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की सीखने की क्षमता के आंकलन के लिए नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा 12 नवंबर को आयोजित होगी। यह सर्वे पूरे भारत में एक साथ होगा।

---

स्कूलों में लिया गया माक टेस्ट

स्कूलों में शुक्रवार को दो घंटे की माक टेस्ट लिया गया। शिक्षा विभाग जिले के रैंडम स्कूलों में कक्षा तीसरी और पांचवीं के विद्यार्थियों की हिदी, गणित और ईवीएस, कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों की सामाजिक और विज्ञान, हिदी और गणित तथा दसवीं के विद्यार्थियों कीं सामाजिक, विज्ञान, हिदी, गणित तथा अंग्रेजी विषय की माक टेस्ट ली जाएगी।

---------------

परीक्षा के लिए 139 स्कूलों का किया जाएगा चयन

जिले से 139 स्कूलों का चयन किया गया है। परीक्षा शुरू होने से करीब दो दिन पहले ही स्कूलों का नाम आएगा। पहले सक्षम के तहत परीक्षा होती थी, लेकिन इस बार नए तरीके से यह सर्वे हो रहा है। सर्वे के तहत आंकलन परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा ली जाएगी। सर्वे परीक्षा में कक्षा तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं के विद्यार्थी भाग लेंगे। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीइआरटी) द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर यह परीक्षा आयोजित हो रही है। इस सर्वे का उद्देश्य सभी प्रदेशों के सरकारी स्कूलों सहित सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों के सीखने के उपलब्धि स्तर का आंकलन करना है। इसके आधार पर भविष्य में स्कूलों और शिक्षकों की शैक्षणिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए शैक्षणिक नीतियां और कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। कोरोना महामारी के कारण विद्यार्थियों के बौद्धिक स्तर पर काफी असर पड़ा है। ऐसे में यह परीक्षा विद्यार्थियों के लिए कारगर साबित होगी।

-----

नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा को लेकर शुक्रवार को मार्क टेस्ट लिया गया। नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा 12 नवंबर को आयोजित होगी। जिसको लेकर तैयारियां की जा रही है।

- शशि सचदेवा, सहायक परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी