मेले में कई विभागों ने दी स्कीमों की जानकारी

बीडीपीओ कार्यालय में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत

JagranPublish:Wed, 01 Dec 2021 06:13 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:13 PM (IST)
मेले में कई विभागों ने दी स्कीमों की जानकारी
मेले में कई विभागों ने दी स्कीमों की जानकारी

जागरण संवाददाता, सिरसा : बीडीपीओ कार्यालय में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आयोजित दो दिवसीय अंत्योदय ग्राम उत्थान मेला बुधवार को संपन्न हुआ। मेले में विभागों के अधिकारी व कर्मचारियों ने स्कीमों की जानकारी देते हुए नजर आए। विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टालों का पर्यटन निगम के पूर्व चेयरमैन जगदीश चोपड़ा ने अवलोकन किया। उन्होंने कहा केंद्र व प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना से समाज के अंतिम व्यक्ति तक को लाभान्वित करने में अपना दायित्व निभा रही है। पंडित दीन दयाल उपाध्याय की सकारात्मक सोच को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से मूर्त रूप देते हुए आजादी अमृत महोत्सव के तहत अंत्योदय मेला लगाकर पात्र लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में दो दिवसीय अंत्योदय मेले में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चिह्नित लाभार्थियों को आत्मनिर्भर बनाते हुए आर्थिक रूप से सशक्त किया जा रहा है। अंत्योदय मेले में 19 विभागों के माध्यम से प्रदत्त सेवाओं का लाभ परिवार पहचान पत्र अनुसार लाभार्थियों को देने में अपनी जिम्मेवारी निभाई। इस अवसर पर एसडीएम जयवीर यादव, रेणू शर्मा, गुरदेव सिंह राही, रतनलाल बामणिया, मक्खन सिंह ख्योंवाली, हनुमान कुंडू, जगत कक्कड़, वीर शांति स्वरूप, नारायण पाल मौजूद थे।

-----

पात्र लोगों तक पहुंचा रहा है लाभ : उपायुक्त

उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि सरकार का मेले लगाने का मुख्य उद्देश्य है कि जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम है उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपये तक पहुंचाया जा सके और जरूरतमंद व्यक्ति आर्थिक रूप से संपन्न हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार का यह भी उद्देश्य है कि विकास की दौड़ में पीछे रहे लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाए जाए।

---

जिप के सीईओ सुशील कुमार ने लगवाई वैक्सीन

मेला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। जिला परिषद के सीईओ सुशील कुमार ने मेले के निरीक्षण दौरान वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। उन्होंने अधिकारियों से जानकारी हासिल की और वहां पर सुविधाओं का जायजा लिया।