ठेकेदारों के पास ट्रकों की कमी, उठान धीमा

सिरसा अनाज मंडियों में शनिवार व रविवार को गेहूं खरीद नहीं हुई। मंडि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:14 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 06:14 AM (IST)
ठेकेदारों के पास ट्रकों की कमी, उठान धीमा
ठेकेदारों के पास ट्रकों की कमी, उठान धीमा

जागरण संवाददाता, सिरसा : अनाज मंडियों में शनिवार व रविवार को गेहूं खरीद नहीं हुई। मंडियों में पूर्व में आई गेहूं का उठान कार्य हुआ। मंडियों में जिस गति से उठान होना था नहीं हुआ। जिसका कारण मंडियों में उठान का ठेका लेने वाले ठेकेदारों के पास पर्याप्त ट्रक नहीं है। जिले में तीन एजेंसी के उठान का एक ही ठेकेदार ने ठेका लिया है। मंडियों में सोमवार को फिर से खरीद कार्य शुरू हो जाएगा। ऐसे में गेहूं डालने में किसानों व आढ़तियों को परेशानी आ सकती है।

---

आढ़ती काट रहे हैं चक्कर

जिले में 59 अनाज मंडियों में 4 अप्रैल से गेहूं की आवक शुरू हुई है। अभी तक 12 अप्रैल तक आई गेहूं का ही उठान हुआ है। इसके बाद मंडी में तेजी से आवक हुई। जिले में गेहूं की अभी तक 2476467 क्विंटल आवक हो चुकी है। जिसमें से अभी तक 2414050 क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। जबकि अभी भी उठान कार्य धीमी गति से चल रहा है। जबकि उठान अभी भी करीब 111210 क्विंटल गेहूं का हुआ है। मंडियों में उठान नहीं होने से आढ़ती अधिकारियों के पास चक्कर काट रहे हैं।

----

आज फिर से तेजी से बढ़ेगी आवक

अनाज मंडियों में दो दिन से आवक नहीं हुई है। खेतों में किसान पिछले दो दिन से गेहूं कटाई में लगे हुए हैं। जिससे सोमवार को मंडियों में तेजी से आवक बढ़ेगी। हालांकि मंडियों में गेहूं लेकर आने के लिए एसएमएस किसानों के पास भेजा जाएगा। इसके बाद किसान गेहूं लेकर आएंगे। शनिवार व रविवार को गेहूं खरीद कार्य बंद होने से किसानों को भी परेशानी झेलनी पड़ी है। किसान खेतों में गेहूं निकालने के बाद मंडी में नहीं ला सके।

-------------

अनाज मंडियों में गेहूं उठान धीमी गति से हो रहा है। अभी पोर्टल चल रहा है। मगर उठान का ठेका लेने वाले ठेकेदारों के पास पर्याप्त ट्रक नहीं है। सोमवार को फिर से आवक बढ़नी शुरू हो जाएगी। ऐसा में फिर से परेशानी झेलनी पड़ेगी।

- हरदीप सरकारिया, प्रधान, दि आढ़ती एसोसिएशन, सिरसा।

-----------

मंडी में गेहूं बिक्री न होने पर किसानों ने जताया विरोध

अनाज मंडी में रविवार को भी गेहूं की सरकारी खरीद नहीं हुई। जिस कारण मंडी में गेहूं की ट्रालियां लेकर पहुंचे किसानों ने रोष जाहिर किया। किसानों ने नारेबाजी कर विरोध किया। किसानों द्वारा विरोध प्रदर्शन की सूचना मिलने पर जेजे कॉलोनी चौकी प्रभारी बलवान सिंह पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। उन्होंने किसानों को समझा बुझाकर शांत किया। गांव वेदवाला निवासी किसान भूपेंद्र नंबरदार, उपेंद्र सिंह ने कहा कि किसानों को उपज बेचने में परेशानी झेलनी पड़ रही है। किसानों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है। किसान मंडी से अगर अपनी उपज को वापस लेकर जाते हैं तो उन्हें दोगुना किराया देना पड़ेगा। मार्केट कमेटी कार्यालय में हेल्प डेस्क स्थापित है लेकिन यहां कोई नहीं बैठा है।

chat bot
आपका साथी