अगले 168 घंटों तक हाईवे पर किसान राज

वीरवार को एनएच-54 पर बाइक ट्रैक्टर ट्रक बसों आदि में सिर्फ किसान

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 07:18 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 07:18 AM (IST)
अगले 168 घंटों तक हाईवे पर किसान राज
अगले 168 घंटों तक हाईवे पर किसान राज

संवाद सहयोगी, डबवाली : वीरवार को एनएच-54 पर बाइक, ट्रैक्टर, ट्रक, बसों आदि में सिर्फ किसान हैं। अगले सात दिनों तक यहीं उसका घर है, यहीं खेत। हम बात कर रहे हैं डबवाली-बठिडा हाईवे की। मनोहर सरकार के आदेश पर पुलिस ने बेरिकेड्स की डबल लेयर दीवार बनाकर शहर डबवाली को आने वाला मार्ग बंद कर दिया है। ताकि पंजाब के किसान दिल्ली कूच न कर सकें। आगे जाने से रोकने पर किसानों ने हाईवे पर आसरा ले लिया है। एनएच-54 पूरी तरह से किसान हाईवे में बदल गया है। अन्नदाता हाईवे पर बैठकर लंगर छकते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहा है।

--------------

बठिडा नाका से लाइव:

सुबह के 10.30 बजे हैं। बठिडा हाईवे नाके पर किसानों का जमावड़ा बढ़ने लगा है। भारतीय किसान यूनियन एकता (उग्राहां) पंजाब के वरिष्ठ उपप्रधान झंडा सिंह, लक्ष्मण सिंह सेवेवाला, शिगारा सिंह, सूबा कमेटी सदस्य हरिद्र बिदु, गुरपाश सिंह सिघेवाला पहुंच चुके हैं। निजी वाहनों के साथ-साथ ट्रैक्टरों पर किसानों के जत्थे मानसा, भगता भाइका, श्री मुक्तसर साहिब समेत बठिडा के विभिन्न गांवों से आ रहे हैं। हाईवे पर ट्रैक्टरों की लंबी कतार लग गई है। दोपहर 12 बजे ट्रकों में भरकर किसान पहुंचना शुरु हो गए हैं। यूनियन ने हरियाणा-पंजाब सीमा पर खंटे गाड़ लिए हैं। स्टेज बनाई गई है, ताकि कोई व्यक्ति बिना आदेश आगे न बढ़ सकें। माइक के जरिए व्यवस्था को कंट्रोल किया जा रहा है। खुइयांमलकाना टोल प्लाजा पर धरनारत हरियाणा किसान एकता के कार्यकर्ता भी पंजाब के किसानों के साथ आ खड़े हुए हैं। डबवाली इलाके के विभिन्न गांवों से किसानों के लिए लंगर आ रहा है। बठिडा की ओर से किसान बड़े जत्थों में पहुंचने लगे हैं। बेरिकेड्स के बाद किसानों को आगे बढ़ने से राकने के लिए पुलिस ने दो बड़े वाहनों को तिरछा लगाकर हाईवे ब्लॉक कर रखा है।

-------------

मलोट नाका से लाइव :

पंजाब पुलिस की आपत्ति के बाद हरियाणा ने हटाई दीवार

बठिडा रोड नाका पर माहौल गर्म है तो वहीं मलोट हाईवे पर किसान जत्थेबंदियों के चुनिदा सदस्य ही पहुंचे हैं। एहतियात के तौर पर हरियाणा पुलिस ने कड़े बंदोबस्त कर रखे हैं। डीएसपी स्तर के अधिकारियों ने मोर्चा बंदी कर रखी है। यहां भी बेरिकेड्स की डबल लेयर दीवार निकाली गई है। चौ. देवीलाल स्मारक के सामने पुलिस ने बेरिकेड्स लगाकर रास्ता जाम किया था।

-------------

भाकियू ने हरियाणा सरकार को ई-मेल के जरिए पत्र भेजकर हरियाणा के रास्ते दिल्ली जाने की अनुमति मांगी थी। हमारा लोकतांत्रिक हक होने के बावजूद हमने सरकार को पत्र भेजा था। सरकार ने पत्र का रिप्लाई नहीं दिया। बल्कि हरियाणा के बॉर्डर सील कर दिए। हरियाणा की भाजपा सरकार ने हमें पुलिस के जरिए खुद रोका है। हम यहां लगातार 7 दिन तक रुकेंगे। सरकार ने हमें हाईवे जाम करने के लिए मजबूर किया है। सरकार ने 3 दिसंबर को वार्ता के लिए बुलाया है। हम एक हफ्ते बाद तय करेंगे, क्या करना है।

-झंडा सिंह, वरिष्ठ उपप्रधान, भाकियू एकता (उग्राहां), पंजाब

chat bot
आपका साथी