अधिकाधिक पौधे लगाकर भूजल स्तर को कायम रखें युवा : झोरड़

जनकल्याण समिति मम्मडखेड़ा द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई। विचार गोष्ठी में कोरोना नियमों की पालना की गई। राज्य युवा पुरस्कार विजेता गौतम झोरड़ मुख्य वक्ता थे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 06:52 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 06:52 AM (IST)
अधिकाधिक पौधे लगाकर भूजल स्तर को कायम रखें युवा : झोरड़
अधिकाधिक पौधे लगाकर भूजल स्तर को कायम रखें युवा : झोरड़

संवाद सहयोगी, रानियां :

जनकल्याण समिति मम्मडखेड़ा द्वारा विश्व पृथ्वी दिवस पर विचार गोष्ठी आयोजित की गई। विचार गोष्ठी में कोरोना नियमों की पालना की गई। राज्य युवा पुरस्कार विजेता गौतम झोरड़ मुख्य वक्ता थे। इस मौके पर उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि सभी देशवासियों का दायित्व बनता है कि पर्यावरण संरक्षण करके पृथ्वी को हरा-भरा बनाए रखें। इसके साथ-साथ मानवता संरक्षण के लिए पृथ्वी की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने के उद्देश्य से भी हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़-पौधे लगाकर भूजल स्तर को संतुलित बनाए रखना होगा। विचार गोष्ठी दौरान जनकल्याण समिति के सभी सदस्य व पदाधिकारियों ने पृथ्वी दिवस के महत्व पर विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की।

थाना रोड़ी में पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

संवाद सहयोगी, रोड़ी :

कस्बा रोड़ी में विश्व पृथ्वी दिवस पर थाना परिसर में वीरवार को फलदार पौधे रोपित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर रोड़ी थाना प्रभारी उप निरीक्षक गुरमीत सिंह, एएसआइ भूपेंद्र सिंह, एएसआइ सुरजीत सिंह, एमएचसी संजय कुमार, एएसआइ वीरपाल कौर सहित स्टाफ सदस्यों ने पौधारोपण किया। स्टाफ सदस्यों ने पौधारोपण के बाद उनकी देखरेख करने का भी प्रण लिया। थाना प्रभारी गुरमीत सिंह ने कहा कि हर वर्ष 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी दिवस की शुरुआत अमेरिकी सीनेटर गेलोर्ड नेल्सन ने पर्यावरण की शिक्षा के रूप में की थी। सबसे पहले इस दिन को मनाने की शुरुआत सन् 1970 में हुई, जिसके बाद आज इस दिन को विश्व भर में मनाया जाता है। थाना प्रभारी ने कहा कि इस बार कोरोना काल में विश्व पृथ्वी दिवस की थीम है पृथ्वी को फिर से अच्छी अवस्था में बहाल करना है इसलिए हमें अधिक से अधिक संख्या में पौधरोपण करना चाहिए।

------

शिक्षकों ने स्कूल में रोपित किए पौधे

विद्यार्थियों द्वारा पौधे भेंट करने की पहल से युवा पीढ़ी को मिलेगी प्रेरणा : रायसिंह

जागरण संवाददाता, सिरसा :

पृथ्वी दिवस के मौके पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय धोलपालिया में कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों द्वारा विदाई समारोह के दौरान स्कूल को भेंट किए गए पौधों को स्कूल इंचार्ज के नेतृत्व में स्कूल में रोपित किया गया। स्कूल इंचार्ज रायसिंह ने कहा कि हम सभी का दायित्व बनता है कि अधिक से अधिक पौधे रोपित कर वातावरण को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें। ऐसा करके ही हम सही अर्थों में पृथ्वी को स्वच्छ, हरी-भरी व सुरक्षित रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को देखते हुए पौधारोपण समय की जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति को साल में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। यही नहीं पौधा लगाने के साथ-साथ उसके बड़ा होने तक देखभाल का भी संकल्प लें, ताकि धरा को हरा भरा बनाया जा सके। रायसिंह ने कहा कि विद्यार्थियों की स्कूल को पौधे प्रदान करने की पहल भविष्य में अन्य विद्यार्थियों को भी पर्यावरण की शुद्धता का संदेश व प्रेरणा देती रहेगी। इको क्लब प्रभारी शीशपाल ने सभी रोपित किए गए पौधों की सार-संभाल की जिम्मेदारी ली। इस मौके पर संजय, देवेंद्र, ओमप्रकाश, राजपाल, अतुल, इंद्रपाल, लखविद्र सिंह उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी