डबवाली के 15 गांवों में बनेंगे आइसोलेशन सेंटर, 48 घंटों में पांच सेंटर शुरू करने का प्रयास

गांवों में पहुंच बना चुके कोरोना से लड़ने के लिए सरकार ने इच्छा शक्ति दिखाई है। सरकार गांवों में आइसोलेशन सेंटर बनाने जा रही है ताकि मरीज को इलाज के लिए भटकना न पड़े। उसे घर द्वार पर ही दवा ऑक्सीजन जैसी सुविधाएं मिल सकें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:21 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:21 AM (IST)
डबवाली के 15 गांवों में बनेंगे आइसोलेशन सेंटर, 48 घंटों में पांच सेंटर शुरू करने का प्रयास
डबवाली के 15 गांवों में बनेंगे आइसोलेशन सेंटर, 48 घंटों में पांच सेंटर शुरू करने का प्रयास

संवाद सहयोगी, डबवाली। गांवों में पहुंच बना चुके कोरोना से लड़ने के लिए सरकार ने इच्छा शक्ति दिखाई है। सरकार गांवों में आइसोलेशन सेंटर बनाने जा रही है, ताकि मरीज को इलाज के लिए भटकना न पड़े। उसे घर द्वार पर ही दवा, ऑक्सीजन जैसी सुविधाएं मिल सकें। आइसोलेशन सेंटर बनाने की कमान खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय को सौंपी है। सरकार ने आगामी 48 घंटों के भीतर सेंटरों को शुरु करने के आदेश दिए है। डबवाली में प्रारंभिक स्तर पर 15 गांवों को चयनित किया गया है। इन गांवों में चौटाला, अबूबशहर, गंगा, कालुआना, गोरीवाला, सकताखेड़ा, शेरगढ़, लखुआना, मांगेआना, मटदादू, गांव डबवाली, खुइयांमलकाना, मसीतां, जोगेवाला तथा मौजगढ़ शामिल हैं। उपरोक्त गांवों में बने सरकारी स्कूलों में आइसोलेशन सेंटर शुरु किए जाएंगे।

----

पांच गांवों में जल्द शुरू करने की तैयारी

15 चयनित गांवों में से कोरोना के हॉट स्पॉट बने गांव चौटाला, अबूबशहर, गंगा, कालुआना तथा गोरीवाला में 10-10 बेड के आइसोलेशन सेंटर शुरू होंगे। इसके लिए बीडीपीओ ने ग्राम सचिव को जिम्मेवारी सौंपी है। सेंटर में चारपाई, बिस्तर, तकिया की व्यवस्था होगी। लाइट तथा पानी की व्यवस्था भी संबंधित विभाग करेगा। भर्ती होने वाले मरीजों की जांच या दवा का प्रबंध करने का कार्य स्वास्थ्य विभाग करेगा।

----

जिले में संक्रमण तेजी से फैल रहा। आइसोलेशन सेंटर में व्यवस्था की जिम्मेवारी हमारी है। अधिकतम 20 बेड का आइसोलेशन सेंटर तैयार किया जाएगा। मरीज की देखरेख स्वास्थ्य विभाग करेगा। गांव स्तर पर बने सामाजिक संगठनों से सहयोग की अपील की गई है। पांच गांवों में जल्द सेंटर शुरु किए जा रहे हैं।

-रमेश कुमार, बीडीपीओ, डबवाली।

chat bot
आपका साथी