कम हुआ संक्रमण तो विभाग मूलभूत चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार पर देगा जोर

जिले में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग द्व

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:15 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 06:15 AM (IST)
कम हुआ संक्रमण तो विभाग मूलभूत चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार पर देगा जोर
कम हुआ संक्रमण तो विभाग मूलभूत चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार पर देगा जोर

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग द्वारा मूलभूत चिकित्सा सुविधाओं की तरफ ध्यान दिया जा रहा है। विभाग द्वारा एक से 15 जुलाई तक डायरिया कंट्रोल पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। इसके साथ ही कुष्ठ रोगियों व टीबी रोगियों के उपचार के लिए भी जागरूक किया जाने का अभियान शुरू किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नागरिक अस्पताल में इलेक्टिव सर्जरी भी शुरू किए जाने पर काम शुरू कर दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा नवजात बच्चों को डायरिया से बचाने के लिए विशेष पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। इसके पखवाड़े में जिले में नवजात से लेकर पांच वर्ष तक की उम्र के एक लाख 7568 बच्चों को डायरिया से बचाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। अभियान के तहत ओआरएस कार्नर बनाए जाएंगे जहां बच्चों को ओआरएस के घोल व जिक वितरित की जाएगी।

------------

जिले में टीबी उन्मूलन अभियान के तहत स्लम बस्ती व घनी आबादी वाले एरिया में जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। जिसके तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। दो सप्ताह से अधिक खांसी होने पर तुरंत जांच करवाने व उपचार शुरू करवाने का आह्वान किया। विभाग द्वारा टीबी रोधक दवाई लेने वाले मरीजों को निक्षय पोषण योजना के तहत 59 हजार रुपये जारी किए गए है। योजना के तहत मरीज को पांच सौ रुपये प्रति माह दिए जाते हैं ताकि वह पौष्टिक आहार ले सके। इसके अलावा मरीजों के बारे में सूचना देने वालों को भी प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

------------

जिले में कुष्ठ रोगियों का सही तरीके से उपचार करने के लिए तथा डबवाली -सिरसा स्थित कुष्ठ आश्रम में पहुंचकर रोगियों को जागरूक किया गया। इस कड़ी में कुष्ठ रोगियों को दवाइयां वितरित की गई साथ ही उन्हें कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया गया।

-------

विभाग द्वारा नागरिक अस्पताल में इलेक्टिव सर्जरी की सुविधा शुरू करने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। वर्तमान में नागरिक अस्पताल में 27 संक्रमित मरीज उपचाराधीन है। विभाग का प्रयास है कि जल्द ही आप्रेशन सुविधा शुरू हो ताकि आमजन को राहत मिल सके।

---------

स्वास्थ्य विभाग द्वारा संक्रमण कम होने के बाद मूलभूत चिकित्सा सुविधाएं शुरू करने पर जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में एक से 15 जुलाई तक डायरिया पखवाड़ा मनाया जाएगा। टीबी रोगियों व कुष्ठ रोगियों के उपचार के लिए भी विभाग ने जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। विभाग जल्द ही इलेक्टिव सर्जरी भी शुरू करने जा रहा है।

- डा. रोहताश कुमार, सिविल सर्जन सिरसा।

chat bot
आपका साथी