कोरोना संक्रमण घटा तो आक्सीजन प्लांट के निर्माण पर भी लग गए ब्रेक

नागरिक अस्पताल में निर्माणाधीन आक्सीजन प्लांट के निर्माण पर ब्रेक लगे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:44 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:44 AM (IST)
कोरोना संक्रमण घटा तो आक्सीजन प्लांट के निर्माण पर भी लग गए ब्रेक
कोरोना संक्रमण घटा तो आक्सीजन प्लांट के निर्माण पर भी लग गए ब्रेक

जागरण संवाददाता, सिरसा : नागरिक अस्पताल में निर्माणाधीन आक्सीजन प्लांट के निर्माण पर ब्रेक लगे हुए है। नेशनल हाइवे अथारिटी के द्वारा आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए नीचे का बेस तैयार कर दिया गया है। अब इस बेस के ऊपर आक्सीजन बनाने के लिए संयंत्र लगाया जाएगा और शेड लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नागरिक अस्पताल में 1000 लीटर आक्सीजन प्रति मिनट क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट लगाया जाना है। प्रदेशभर के सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं और चरणबद्ध तरीके से प्लांट लगाए जाने है। सिरसा में तीसरे फेज में प्लांट लगाया जाना है। आक्सीजन प्लांट कब तक लगेगा यह तो अभी तय नहीं है।

---------

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने की स्वीकृति दी गई थी। सिरसा जिले में सिरसा के नागरिक अस्पताल के अलावा डबवाली व ऐलनाबाद के अस्पतालों में भी आक्सीजन प्लांट लगाए जाने है। डबवाली में आक्सीजन प्लांट लग चुका है परंतु अभी तक आक्सीजन की शुद्धता का पैमाना विभागीय मानकों पर खरा नहीं उतरा है। सिरसा अस्पताल में महीने भर में आक्सीजन प्लांट लगने के दावे किए जा रहे थे परंतु अभी तक प्लांट का मात्र बेस ही तैयार हुआ है।

--------

सिरसा नागरिक अस्पताल में आक्सीजन प्लांट लगाने का कार्य चल रहा है। प्लांट के लिए बेस बन चुका है। कंपनी से आक्सीजन बनाने वाले संयंत्र आने के बाद यहां फिट किए जाएंगे और उन पर शेड लगाया जाएगा। प्रदेशभर में चरणबद्ध तरीके से आक्सीजन प्लांट लग रहे हैं। सिरसा में तीसरे चरण में प्लांट लगना है। - डा. बुधराम, डिप्टी सिविल सर्जन

chat bot
आपका साथी