सेम नाला टूटने से सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न

हिसार घग्घर ड्रेन सेमनाला गांव शक्कर मंदोरी के पास टूटने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:35 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:35 PM (IST)
सेम नाला टूटने से सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न
सेम नाला टूटने से सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न

संवाद सहयोगी, नाथूसरी चौपटा:

हिसार घग्घर ड्रेन सेमनाला गांव शक्कर मंदोरी के पास टूटने से सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गई है। ग्रामीण अपने स्तर पर ट्रैक्टर ट्रालियों से नाले के दोनों तरफ तट बांधने में जुट गए। करीब 10 घंटे की भारी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने अपने स्तर पर दरार को बांधा। सूचना मिलने पर नाथूसरी चौपटा के बीडीपीओ विवेक कुमार और नाथूसरी चौपटा के नायब तहसीलदार प्रदीप कुमार भी मौके पर पहुंचे। पिछले दिनों से हो रही बारिश से सेमनाला अभी भी कई जगह से टूटने की अंदेशा बनी हुई है।

------उच्च अधिकारियों ने लिया स्थिति का जायजा

सेमनाला टूटने पर प्रशासनिक अमला पहुंचने के बाद किसानों ने यथास्थिति से अवगत करवाया। पानी बेकाबू होने पर इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी। तरकांवाली में भाखड़ा वाटर सर्विस के चीफ इंजीनियर नीतीश कुमार जैन मौके पर पहुंचे। सिचाई विभाग से एसई आत्माराम, एक्सइएन अमित सिहाग भी मौके पर यथा स्थिति का जायजा लिया। गांव शक्कर मंदोरी के पास शाहपुरिया और शक्करमंदोरी के बीच में सेम नाले में करीब 20 फुट चौड़ी दरार आ गई है जिससे वहां पर सैंकड़ों एकड़ में खड़ी ग्वार, बाजरे, नरमे, कपास की फसल जलमग्न हो गई है। किसानों का कहना है कि अगर इस दरार को जल्द ही नहीं बांधा गया तो शाहपुरिया गांव में भी पानी जा सकता है।

----

इस बार सेम नाले में पानी क्षमता से अधिक आया है। कि क्षमता करीब 500 क्यूसेक पानी की है। पिछले एक सप्ताह से बारिश हो रही। संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा लगातार इस पर निगरानी रखी जा रही है।

नितिश जैन चीफ इंजीनियर भाखड़ा वाटर सर्विस

chat bot
आपका साथी