हिसार घग्घर ड्रेन सेमनाला गांव जंडवाला के पास टूटा

सिरसा-फतेहाबाद जिले की सीमा के समीप गांव जंडवाला के पास हिसार घ्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 10:16 PM (IST)
हिसार घग्घर ड्रेन सेमनाला गांव जंडवाला के पास टूटा
हिसार घग्घर ड्रेन सेमनाला गांव जंडवाला के पास टूटा

जागरण संवाददाता, सिरसा : सिरसा-फतेहाबाद जिले की सीमा के समीप गांव जंडवाला के पास हिसार घग्गर ड्रेन सेम नाला सोमवार तड़के तीन बजे अचानक टूट गया। इससे फसलों में जलभराव होने से नुकसान हुआ है। सिचाई विभाग के अधिकारी ग्रामीणों की मदद से दरार को शाम के समय ठीक दिया। वहीं शाहपुरिया व शक्करमंदोरी के पास फिर से जलस्तर बढ़ने लगा है। इससे ड्रेन टूटने का खतरा बन गया है। ड्रेन में जुलाना जींद क्षेत्र में हुई बारिश का पानी क्षमता से अधिक आने पर ओवरफ्लो होकर टूट रहा है। इससे पहले गांव शाहपुरिया व शक्करमंदोरी के बीच चार जगह दरार आई गई थी। जिला प्रशासन ने डेरा के सेवादारों की मदद से दरारों पर काबू पा लिया। सेमनाला के टूटने से करीब 800 एकड़ में फसलों को नुकसान हुआ था।

---

40 फुट दरार

हिसार घग्घर ड्रेन में सुबह करीब 3 बजे दरार आ गई। इसके बाद दरार बढ़ती हुई 50 फुट तक पहुंच गई। इस दरार को शाम के समय तक काबू पा लिया। हिसार घग्घर ड्रेन की क्षमता 500 क्यूसेक की है। ड्रेन में गतोली, बास मल्टीपर्पज चैनेल, हिसार घग्घर ड्रेन, तालू ड्रेन, भिवानी तोशाम ड्रेन का पानी भी हिसार घग्घर ड्रेन में छोड़ा हुआ है। इससे सेमनाले में 700 क्यूसेक से अधिक पानी बह रहा है। जिससे जगह जगह अभी टूटने का खतरा बना हुआ है।

-----

रात्रि को ग्रामीण व अधिकारियों ने दिया पहरा

शक्करमंदोरी व शाहुपरियां के बीच हिसार घग्घर ड्रेन टूटने का खतरा बना हुआ है। सेमनाले पर दिनरात नजर रखने के लिए सिचाई विभाग के अधीक्षक अभियंता आत्माराम भांभू ने कार्यकारी अभियंता, एसडीओ व जेई को निगरानी के लिए तैनात किया हुआ था। इसी के साथ ग्रामीणों ने भी रात्रि के समय पहरा रखा।

----

सेमनाले में गांव जंडवाला के पास दरार आई है। इसमें क्षमता से अधिक पानी आया हुआ है। इसी लिए यह जगह जगह से टूट रहा है। शाहपुरिया व शक्करमंदोरी के पास निगरानी की जा रही है।

आत्माराम भांभू, अधीक्षक अभियंता, सिचाई विभाग, सिरसा

----

ओटू हेड से 1300 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है राजस्थान

घग्घर नदी में शिवालिक की पहाड़ियों में व पंचकूला क्षेत्र में बारिश होने से जलस्तर बढ़ रहा है। इससे ओटू हेड में 1300 क्यूसेक पानी राजस्थान की तरफ छोड़ा जा रहा है। घग्घर नदी में गुल्ला चीका 7800 क्यूसेक, खनौरी 4000 हजार क्यूसेक, चांदपुर 4150 क्यूसेक व ओटू हेड में 5500 क्यूसेक पानी है। ओटू हेड में पानी बढ़ने से खरीफ चैनलों में पानी छोड़ा जा रहा है। इसी के साथ राजस्थान की तरफ भी 1300 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है।

chat bot
आपका साथी