गांव फग्गू की दसवीं की टापर बेटियों को आज सम्मानित करेगा स्वास्थ्य विभाग

वर्ष 2020 में लिंगानुपात में जिले में सर्वश्रेष्ठ रहे गांव फग्गू की दसवीं की टाप छात्राओं को आज प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 08:10 AM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 08:10 AM (IST)
गांव फग्गू की दसवीं की टापर बेटियों को आज सम्मानित करेगा स्वास्थ्य विभाग
गांव फग्गू की दसवीं की टापर बेटियों को आज सम्मानित करेगा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, सिरसा : वर्ष 2020 में लिंगानुपात में जिले में सर्वश्रेष्ठ रहे गांव फग्गू की दसवीं कक्षा की टापर बेटियों को बुधवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सम्मानित किया जाएगा। टापर बेटियां नीतिका शर्मा, शरणदीप कौर व हरप्रीत कौर को स्वास्थ्य विभाग के निदेशक तथा सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल सम्मानित करेंगे। सरकार की योजना के तहत प्रोत्साहन के रूप में तीनों बेटियों के बैंक अकाउंट में डेढ़ लाख रुपये जमा करवाए जाएंगे। जिसके तहत दसवीं कक्षा में 473 अंक लेने वाली नीतिका शर्मा को 75 हजार, 468 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही शरणदीप कौर को 45 हजार व 450 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहने वाली छात्रा हरप्रीत कौर को 30 हजार रुपये दिये जाएंगे। इससे पहले वर्ष 2019 में गांव देसूजोधा व वर्ष 2018 में गांव जगमालवाली की तीन बेटियों को सम्मानित किया गया था। पर्ष 2017 में रिसालियाखेड़ा व वर्ष 2016 में गांव बेगू को बेस्ट विलेज का अवार्ड दिया गया था।

राज्य सरकार ने लिगानुपात में सुधार लाने के लिए वर्ष 2002 में बेस्ट विलेज अवार्ड योजना शुरू की थी। जिसमें जिले के अव्वल गांवों की तीन बेटियों को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाता है। इस योजना में उन गांवों को शामिल किया जाता है, जिनकी जनसंख्या पांच हजार से अधिक होती हे। वर्ष 2020 में जिले में फग्गू गांव को बेस्ट विलेज के रूप में चुना गया था। 5136 की जनसंख्या वाले इस गांव में बेटों के मुकाबले 20 बेटियां ज्यादा जन्मीं थी जबकि गांव में एक हजार लड़कों के अनुपात में 1741 बेटियां जन्मीं थी।

--------

वर्ष 2020 में लिंगानुपात में जिले के बेस्ट गांव फग्गू की तीन होनहार बेटियों को सिविल सर्जन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा सम्मानित किया जाएगा। तीनों टापर बेटियों के बैंक खाते में डेढ़ लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

- डा. दीपक कंबोज, नोडल अधिकारी पीएनडीटी सेल सिरसा

chat bot
आपका साथी