स्वास्थ्य विभाग की टीमें लेगी आरओ प्लांट्स से पानी के सैंपल

स्वास्थ्य विभाग की टीमों के द्वारा दूषित पानी की जांच की कड़ी में शह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:47 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:47 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की टीमें लेगी आरओ प्लांट्स से पानी के सैंपल
स्वास्थ्य विभाग की टीमें लेगी आरओ प्लांट्स से पानी के सैंपल

जागरण संवाददाता, सिरसा : स्वास्थ्य विभाग की टीमों के द्वारा दूषित पानी की जांच की कड़ी में शहर में कैंपरों से आरओ पानी सप्लाई करने वाले आरओ वाटर प्लांट संचालकों के पानी के सैंपल लिए जाएंगे। विभाग ने पहले डीएफएसओ को पत्र लिखा था पंरतु अब विभागीय टीम खुद ही सैंपल लेगी। विभाग ने इसके लिए टीमें गठित की है जो अलग अलग क्षेत्रों में जाकर आरओ आधारित वाटर प्लांट में से सैंपल लेगी। इन सैंपल को विभागीय लैब में जांचा जाएगा कि कहीं इनमें हानिकारक कीटाणु, वायरस इत्यादि तो नहीं है।

----

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चौपटा, डबवाली क्षेत्र में पानी के सैंपल लिए थे, जिनकी रिपोर्ट संतुष्टिजनक मिली है। करीब एक पखवाड़े पहले बरनाला रोड पर तैनात रेपिड एक्शन फोर्स के जवानों को पेट दर्द व उल्टी, दस्त की शिकायत हुई थी, जिसके बाद विभाग ने बरनाला रोड पर पुलिस लाइन क्षेत्र के सैंपल लिये थे। यहां पानी पीने योग्य नहीं मिला था और उसमें अनेक हानिकारक कीटाणु मिले थे। विभागीय अधिकारियों को यह भी अंदेशा है कि आरएएफ के जवानों के लिए आरओ प्लांट से सप्लाई होने वाले वाटर कैंपर आ रहे थे, वो पानी पीने से भी तबीयत बिगड़ सकती है। प्रशासनिक अधिकारियों के आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने आरओ प्लांट के सैंपल लेने का निर्णय लिया है।

------

शहर में है एक दर्जन से अधिक आरओ प्लांट

सिरसा शहर में एक दर्जन से अधिक आरओ प्लांट है, जो बाजारों में दुकानों पर कैंपरों के माध्यम से ठंडे पानी की सप्लाई करते हैं। विवाह शादी, धरना प्रदर्शन के दौरान भी कैंपरों से पानी की आपूर्ति होती है। अधिकतर वाटर प्लांट्स में भूमिगत टयूबवेल के पानी को शुद्ध कर सप्लाई किया जाता है। स्वास्थ्य विभाग को अंदेशा है कि टयूबवेल आधारित पानी में क्लोरिनाइजेशन न होने से भी परेशानी आ सकती है।

chat bot
आपका साथी