तीसरी संक्रमण लहर से पहले नागरिक अस्पताल में संसाधन जुटाने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से पहले स्वास्थ्य विभाग संसाधन जुटाने में लगा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 06:20 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 06:20 AM (IST)
तीसरी संक्रमण लहर से पहले नागरिक अस्पताल में संसाधन जुटाने में जुटा स्वास्थ्य विभाग
तीसरी संक्रमण लहर से पहले नागरिक अस्पताल में संसाधन जुटाने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से पहले स्वास्थ्य विभाग संसाधन जुटाने में लगा हुआ है। नागरिक अस्पताल सिरसा को हाट लाइन से जोड़ने की तैयारियां की जा रही है। इसके लिए टेंडर हो चुके हैं। हाट लाइन से जुड़ने के बाद अस्पताल में बिजली के कट लगने के बाद मरीजों को परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी और बिजली आपूर्ति सुचारू रहेगी।

इस सप्ताह से शुरू हो सकता है एयर कंडीशनड आइसीयू

नागरिक अस्पताल में ट्रामा सेंटर में 10 बेड का आइसीयू बनाया जा रहा है। यह आइसीयू पूरी तरह एयर कंडीशनड है। इसमें अत्याधुनिक वेंटीलेटर व उपकरण स्थापित होंगे। सभी बेड्स के पास आक्सीजन पाइप लाइन बिछाई गई है। अति गंभीर मरीजों को इलाज के लिए रेफर नहीं करना पड़ेगा और उनका इलाज यहीं संभव होगा। आइसीयू बनकर तैयार हो चुका है तथा संभावना है कि इसी सप्ताह ठेकेदार इसे अस्पताल को सुपुर्द कर दे। आक्सीजन प्लांट लगाने का काम भी अंतिम चरण में

नागरिक अस्पताल में एक हजार लीटर क्षमता वाला आक्सीजन प्लांट का कार्य भी तेजी से चल रहा है। प्लांट में इंजीनियर्स की टीम इंस्टालेशन में जुटी हुई है। इसके साथ ही यहां जनरेटर सेट भी स्थापित किया जा रहा है ताकि बिजली कट लगने के दौरान आक्सीजन की आपूर्ति बंद न हो। आक्सीजन की आपूर्ति के लिए अस्पताल के सभी वार्डों में पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है। सभी बेड्स के पास आक्सीजन प्वाइंट दिया गया है ताकि जहां भी मरीज को आक्सीजन की आवश्यकता हो, आक्सीजन सिलेंडर ना लाना पड़े। नागरिक अस्पताल में संसाधनों को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। अस्पताल को हाट लाइन से जोड़ने के लिए टेंडर कर दिया है, जल्द ही प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हाट लाइन से जुड़ने के बाद अस्पताल का अलग से ट्रांसफार्मर व पावर हाउस स्थापित हो जाएगा। बिजली कट लगने के दौरान भी अस्पताल में बिजली की आपूर्ति सुचारू रहेगी, इससे मरीजों व चिकित्सकों को परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही आक्सीजन प्लांट का कार्य भी अंतिम चरण में हैं। अस्पताल में अत्याधुनिक आइसीयू का निर्माण भी कंपलीट हो चुका है, संभव इस सप्ताह तक आइसीयू शुरू हो जाएगा।

- डा. संदीप गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक, नागरिक अस्पताल

chat bot
आपका साथी