त्योहारी सीजन में एक्टिव हुआ स्वास्थ्य विभाग, मिलावटी खाद्य वस्तुओं पर रोक के लिए चलाया अभियान

खाद्य एवं औषधि नियंत्रक विभाग द्वारा त्योहारी सीजन में मिलावटी वस्तुओं पर रोक लगाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है। अभियान के तहत टीमों द्वारा दुकानदारों से शुद्ध खाद्य वस्तुएं बेचने के लिए निर्देश दिये जा रहे हैं। इसके साथ ही खाद्य वस्तुएं बनाने व स्टोर करने वाली जगह को साफ सुथरा रखने दुकान पर विभाग द्वारा जारी लाइसेंस रखने के निर्देश दिये जा रहे है। विभाग द्वारा डबवाली व कालांवाली में विशेष अभियान चलाकर सैंपल भी भरे गए थे। जो खाद्य वस्तुएं घटिया स्तर की मिली उन्हें नष्ट भी करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:00 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:00 PM (IST)
त्योहारी सीजन में एक्टिव हुआ स्वास्थ्य विभाग, मिलावटी खाद्य वस्तुओं पर रोक के लिए चलाया अभियान
त्योहारी सीजन में एक्टिव हुआ स्वास्थ्य विभाग, मिलावटी खाद्य वस्तुओं पर रोक के लिए चलाया अभियान

जागरण संवाददाता, सिरसा : खाद्य एवं औषधि नियंत्रक विभाग द्वारा त्योहारी सीजन में मिलावटी वस्तुओं पर रोक लगाने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है। अभियान के तहत टीमों द्वारा दुकानदारों से शुद्ध खाद्य वस्तुएं बेचने के लिए निर्देश दिये जा रहे हैं। इसके साथ ही खाद्य वस्तुएं बनाने व स्टोर करने वाली जगह को साफ सुथरा रखने, दुकान पर विभाग द्वारा जारी लाइसेंस रखने के निर्देश दिये जा रहे है। विभाग द्वारा डबवाली व कालांवाली में विशेष अभियान चलाकर सैंपल भी भरे गए थे। जो खाद्य वस्तुएं घटिया स्तर की मिली, उन्हें नष्ट भी करवाया गया। जिला फूड सेफ्टी आफिसर डा. सुरेंद्र पूनिया की अगुवाई में टीम ने दुकानदारों को निर्देश दिये गए हैं कि वे लाइसेंस को हमेशा दुकान में आगे टांग कर रखें। स्वास्थ्य विभाग की टीमें ने सितंबर महीने में शहर में पांच जगहों से दूध, दही, देसी घी व पनीर के सैंपल लिये थे। उनमें से चार सैंपल सब स्टेंडर्ड के आए हैं। इनमें से दो दूध, एक दही व एक पनीर व देसी घी का था। संबंधित फर्माें व डेयरी संचालकों को विभाग ने नोटिस दिया है। वहीं उनके खिलाफ केस दायर करने की तैयारी है।

मिठाइयों व खाद्य वस्तुओं की सैंपलिग का अभियान शुरू

फूड सेफ्टी आफिसर ने बताया कि जिले में मिठाइयों व खाद्य वस्तुओं की सैंपलिग का अभियान शुरू किया गया है। शहर में मिष्ठान भंडारों पर छापेमारी कर औचक निरीक्षण किया जा रहा है। मिठाई विक्रेताओं को निर्देश दिये गए हैं कि मिठाइयों पर निर्माण तिथि व बेस्ट विफोर यूज डेट अवश्य लिखें। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि त्योहार पर मिलावट रहित खाद्य वस्तुओं की बिक्री हो। जहां भी शिकायत मिल रही है, कार्रवाई कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी