कोरोना संक्रमित गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता देगी सरकार

कोरोना संक्रमित हो चुके बीपीएल परिवारों को निजी अस्पतालों में इलाज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:16 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 06:16 AM (IST)
कोरोना संक्रमित गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता देगी सरकार
कोरोना संक्रमित गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता देगी सरकार

जागरण संवाददाता, सिरसा : कोरोना संक्रमित हो चुके बीपीएल परिवारों को निजी अस्पतालों में इलाज करवाने के लिए राज्य सरकार पांच हजार रुपये प्रतिदिन की आर्थिक सहायता देगी। सात दिनों के इलाज के लिए अधिकतम 35 हजार रुपये की राशि जारी की जाएगी। यह राशि इंडोर ट्रीटमेंट लेने के लिए कोविड अस्पताल को सीधे जारी की जाएगी, जोकि बिल में कटौती हो जाएंगे। होम आइसोलेट रहकर इलाज लेने वाले बीपीएल परिवार को राज्य सरकार पांच हजार रुपये की सहायता देगी। यह स्कीम पांच मई से प्रदेशभर में लागू हो गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए संक्रमित मरीज की कोविड रिपोर्ट, सीटी स्कैन, एक्स रे, परिवार पहचान पत्र, बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड इत्यादि को कोविड अस्पतालों में जीएमडीए पोर्टल के माध्यम से अपलोड करना होगा। इस योजना के लिए जिला स्तर पर अतिरिक्त उपायुक्त को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक योजना का लाभ प्रदेश के सामान्य परिवारों को भी दिया गया है। सामान्य परिवारों को चिकित्सा सुविधा के लिए एक हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से आर्थिक सहायता उपलब्ध रहेगी। उन्हें भी अधिकतम सात दिनों के इलाज के लिए राशि मुहैया करवाई जाएगी।

------

राज्य सरकार ने प्रदेश के बीपीएल परिवारों के कोरोना संक्रमित होने पर आर्थिक सहायता देने की योजना शुरू की गई है। योजना के तहत निजी अस्पतालों में इलाज करवा रहे बीपीएल परिवारों को प्रतिदिन के हिसाब से पांच हजार रुपये की राशि जारी होगी। अधिकतम सात दिन तक इलाज के लिए राशि मिलेगी। यह राशि सीधे कोविड अस्पताल को जारी होगी, जोकि बिल में से कटौती हो जाएंगे। इसके अलावा होम आइसोलेट बीपीएल परिवार के लिए पांच हजार रुपये की आर्थिक सहायता का भी प्रावधान है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

- डा. मुनीष बांसल, सिविल सर्जन सिरसा।

chat bot
आपका साथी