अक्षय कुमार की फिल्‍म देखकर गांंववालों ने किया बड़ा फैसला, दूसरे देशों में भी छा गया गोदिकां

हरियाणा के सिरसा जिले का गांव गोदिका दूसरे देशों में भी छा गया है। गांव ने बेटियों के सम्‍मान में एक बड़ा फैसला किया और इसका मुरीद फ्रांस भी हो गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 09:42 AM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 09:05 AM (IST)
अक्षय कुमार की फिल्‍म देखकर गांंववालों ने किया बड़ा फैसला, दूसरे देशों में भी छा गया गोदिकां
अक्षय कुमार की फिल्‍म देखकर गांंववालों ने किया बड़ा फैसला, दूसरे देशों में भी छा गया गोदिकां

डबवाली, [डीडी गोयल]। हरियाणा के सिरसा जिले का गांव गाेदिकां अपने एक फैसले के लिए सात समुंदर पार भी छा गया है। गांव ने बेटियों के सम्‍मान के लिए एक बड़ा फैसला किया और आज फ्रांस सहित अन्‍य देशों में भी चर्चित हो गया है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया के लिए गांव आकर्षण का केंद्र बन गया है। गांव के लोगों ने बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार की फिल्म 'टॉयलेट-एक प्रेम कथा' को देखा तो बड़ा संकल्‍प लिया। ग्रामीणों ने करीब डेढ़ साल पहले फैसला किया कि अपनी बेटियों की शादी उसी घर में करेंगे जहां शौचालय होगा। यह फैसला अन्‍य गांवों के लिए भी नजीर बन गया है।

गांव के लोगों ने बिना शौचालय वाले परिवार में बेटियों की शादी न करने का किया था फैसला

फ्रांस का एक टीवी चैनल गांव पर डॉक्यूमेंट्री बना रहा है। इसे चैनल के जरिए 160 देशों में एक साथ प्रसारित किया जाएगा। 8 जून 2018 को ग्राम पंचायत ने प्रस्ताव पारित किया था कि ग्रामीण बेटी की शादी उसी घर में करें जहां शौचालय बना हो। पिछले डेढ़ साल से गांव वाले बेटी का रिश्ता तय करने से पहले घर पर शौचालय जरुर देखते हैं, लड़का बाद में।  विदेशी संवाददाता जैन ओटीन, फोटो जर्नलिस्ट थामस पर आधारित तीन सदस्यीय टीम बुधवार को गोदिकां गांव में पहुंची। टीम ने सरपंच धर्मपाल मुंदलिया समेत ग्रामीणों से हुई बातचीत को कैमरे में कैद किया।

गांव की खासियत को डॉक्यूमेंट्री के जरिए 160 देशों में दिखाएगी फ्रांस की मीडिया

विदेशी मीडिया ने इस पहल की खूब सराहना की। हालांकि ग्रामीणों से बातचीत करते समय भाषा की दिक्कत को टीम के साथ आई दिल्ली की दीपिका तथा डबवाली से पहुंचे तारीक गोयल ने दूर किया। बता दें, पंचायत के उपरोक्त फैसले की हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल समेत कई दिग्‍गज तारीफ कर चुके हैं। 25 जून 2018 को सीएम ने ट्वीट किया था कि ऐसे सुखद निर्णय देश के लिए महत्वपूर्ण हैं।

----------

पंचायत सदस्य बोली-ससुराल में टॉयलेट नहीं थी इसलिए मैंने रिश्ता तोड़ दिया

विदेशी मीडिया के समक्ष पंचायत सदस्य सुमन बोली कि उसका रिश्ता राजस्‍थन के रावतसर में तय हुआ था। ससुराल में टॉयलेट नहीं था, इसलिए मैंने रिश्ता तोड़ दिया। 14 जून को पुन: राजस्थान के ही मानक टिब्बी गांव से मेरे तथा मेरी छोटी बहन सरोज के लिए रिश्ता आया था। दोनों बहनों का रिश्ता एक ही घर से था, तो हमने टॉयलेट होने की शर्त रख दी। भाई राम को इसलिए ससुराल भेजा कि वह पता करे कि टॉयलेट है भी या नहीं। भाई ने रिपोर्ट दी, जिसके बाद उन्हें रिश्ते के लिए हां की। 29 जून को दोनों बहनों की शादी हुई।

---------

गांव की बहू बोली-घर पर शौचालय होने की रिपोर्ट मिली तो ही शादी को राजी हुई

विदेशी टीम के सदस्‍य घरों में भी गए। एक परिवार में ननद शीतल के साथ भाभी सुनीता ने बताया कि खुले में शौच करने जाती लड़की को कई परेशानियों का सामाना करना पड़ता था। इसलिए शौचालय जरूरी है। किलियांवाली गांव से ब्याह कर गोदिकां आई मनदीप कौर और उनकी सास रेखा ने कहा कि बेटियों के सम्मान के लिए शौचालय जरूरी है। उनके गांव के प्रत्येक घर में शौचालय बना है। मनदीप कौर ने कहा कि घर पर शौचालय होने की पुष्टि के बाद ही उसने शादी के लिए हां कही थी।

----------

भारतीय संस्‍कृति के अनुरूप टीम का हुआ स्‍वागत

विदेशी मीडिया की टीम का गांव के राजकीय मिडिल स्कूल में भारतीय संस्कृति के अनुसार स्वागत किया गया। बच्चों ने तिलक करके विदेशी मेहमानों पर पुष्प वर्षा कीं। इसके बाद विद्यालय का दौरा करने के बाद गांव में कई जगहों पर टीम रुकी। टीम ने गांव में करीब चार घंटे बिताए, बाद में वापिस चली गई।

----------

विदेशी मेहमानों ने चखा देसी खाने का स्वाद

सरपंच धर्मपाल मुंदलिया ने विदेशी मेहमानों को देसी खाने का स्वाद चखाया। विदेशियों को कड़ी, पापड़, काचर की चटनी, आलू-मटर की सब्जी, मिसी रोटी के साथ लस्सी, दही परोसी गई। देसी खाना खाने के बाद विदेशियों ने उपरोक्त व्यंजनों के बारे में पूरी डिटेल जुटाई। काचर की चटनी तो सबसे ज्यादा पसंद आई।

----------

थॉमस बोले-मीडिया रिपोर्टस से पता चला

फोटो जर्नलिस्ट थॉमस के अनुसार वह फ्रांस के न्यूज चैनल के लिए पिछले चार वर्षों से भारत में कार्य कर रहा है। मीडिया रिपोट्र्स से पता चला था कि गोदिकां गांव में पंचायत ने ऐसा प्रस्ताव पारित किया है। इसके बाद न्यूज चैनल ने डॉक्यूमेंट्री बनाने के लिए भेजा है।

--------

'' हरियाणा सरकार ने प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में 'टॉयलेट-एक प्रेम कथा' फिल्म मुफ्त में दिखाई थी। फिल्म देखने के बाद मुझ पर गहरा असर हुआ था। फिल्म देखकर पता चला था कि शौचालय न होने से बेटियों को कितनी परेशानी उठानी पड़ती है। बेटी के सम्मान के लिए हर घर में शौचालय होना जरूरी है। फिल्म देखकर हॉल से बाहर आते समय मैंने इरादा कर लिया था कि खुद के गांव में ऐसा प्रस्ताव पारित करूंगा। 8 जून 2018 को प्रस्ताव पारित किया था, अब पूरे विश्व में गोदिकां गांव की पहल को डॉक्यूमेंट्री के जरिए दिखाया जाएगा।  'टॉयलेट-एक प्रेम कथा' जैसी पॉजीटिव फिल्में बननी चाहिए, ताकि समाज में सकारात्मक संदेश जाए।

- धर्मपाल मुंदलिया, सरपंच, ग्राम पंचायत गोदिकां।

chat bot
आपका साथी