31 वार्डों में घरों से उठाया जाता है कूड़ा, पर सेग्रिगेशन का नहीं रखा जाता ख्याल

नगर परिषद द्वारा शहर के 31 वार्डों में घरों से कूड़ा कर्कट उ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 04:26 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 04:26 PM (IST)
31 वार्डों में घरों से उठाया जाता है कूड़ा, पर सेग्रिगेशन का नहीं रखा जाता ख्याल
31 वार्डों में घरों से उठाया जाता है कूड़ा, पर सेग्रिगेशन का नहीं रखा जाता ख्याल

जागरण संवाददाता, सिरसा : नगर परिषद द्वारा शहर के 31 वार्डों में घरों से कूड़ा कर्कट उठाने के लिए गाड़ियां लगा रखी है। ये गाड़ियां सुबह सवेरे गलियों आती है जहां से लोग इनमें कूड़ा डाल देते हैं। गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम होने का दावा किया गया है, जिनके माध्यम से इनकी निगरानी होती है। शहर की गलियों में से कूड़ा एकत्रित कर उसे डंपिग प्वाइंट पर इकट्ठा किया जाता है जहां से कचरा प्रबंधन प्लांट बकरियांवाली तक पहुंचाया जाता है।

--------

उड़ रही है नियमों की धज्जियां

नगर परिषद द्वारा घरों में से कूड़ा उठाने के लिए आमजन से गीला और सूखा कूड़ा अलग अलग डालने की अपील की जाती है ताकि कूड़े का सेग्रिगेशन यानि छंटाई आसानी से हो जाए। गीला कूड़ा जिसमें फल सब्जियों के छिलके,खाने पीने का बचा खुचा सामान इत्यादि आता है वहीं सूखे कूड़े में घर में से बुहारी गंदगी डाली जाती है। परंतु यहां नियमों का पालन नहीं किया जाता। न तो गली मुहल्लों से कूड़ा अलग अलग आता है और न ही कूड़ा डालने वाली रेहड़ी में इसे अलग अलग करके डाला जाता है। यह कूड़ा शहर से दूर मेला ग्राउंड तो कभी दूसरे क्षेत्रों में ले जाकर डाल दिया जाता है वहां से डंपर व ट्रैक्टर से इसे बकरियांवाली तक पहुंचाया जाता है।

-----

डंपिग प्वाइंट्स पर भी गंदगी का अंबार

शहर में कूड़ा कर्कट इकट्ठा करने के लिए बनाए गए डंपिग प्वाइट्स पर भी गंदगी की भरमार है। आर्य समाज रोड, मुख्य बस स्टैंड, वाल्मीकि चौक के समीप, डबवाली रोड, रानियां रोड पर बाबा बिहारी की समाधि के आगे सहित अनेक ऐसे प्वाइंट है जहां क्षेत्र का कूड़ा इकट्ठा किया जाता है। यहां हर समय बेसहारा पशु घूमते रहते हैं तथा अक्सर हादसों का कारण बनते हैं।

chat bot
आपका साथी