डबवाली में डेंगू के चार मरीज और सामने आए, संख्या बढ़कर हुई आठ, जिले में कुल नौ मरीज

डबवाली शहर में एक साथ डेंगू के चार नए मामले सामने आए है। ए-वन धर्म

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 09:17 PM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 09:17 PM (IST)
डबवाली में डेंगू के चार मरीज और सामने आए, संख्या बढ़कर हुई आठ, जिले में कुल नौ मरीज
डबवाली में डेंगू के चार मरीज और सामने आए, संख्या बढ़कर हुई आठ, जिले में कुल नौ मरीज

संवाद सहयोगी, डबवाली : डबवाली शहर में एक साथ डेंगू के चार नए मामले सामने आए है। ए-वन धर्मकांटा के पीछे स्थित गली में रहने वाली डेंगू पीड़ित एक महिला को उपचार के लिए डबवाली के उपमंडल नागरिक अस्पताल में दाखिल किया गया है। उपरोक्त मामले एकता नगरी, गुरु जंभेश्वर नगर, गली अनुपम माडल हाई स्कूल वाली तथा वैष्णो माता मंदिर क्षेत्र से संबंधित है। नए मामले सामने आने के बाद सिरसा जिला में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर कुल नौ हो गई है। इसमें से आठ मरीज डबवाली से संबंधित है। एक मरीज रानियां से संबंधित है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने डबवाली में सात नए सैंपल लिए। जिसे जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है। वहीं दो जगह लारवा मिलने पर नोटिस जारी किया गया।

----

डिग्गियों में भरा है पानी

इधर वार्ड नं. 14 में रेलवे रोड निवासी विजयंत शर्मा, मनप्रीत कौर, मुस्कान, पुष्पा रानी, रीतू बांसल, विनोद बांसल, सीतो रानी, मोहिद्र बांसल आदि ने एसडीएम राजेश पूनिया को शिकायत देकर रेलवे डिग्गियों में भरे पानी से डेंगू फैलने की आशंका जताई है। लोगों के अनुसार शहर डबवाली में डेंगू फैला हुआ है। स्वास्थ्य विभाग जल भराव न होने के लिए प्रेरित कर रहा है। वहीं रेलवे डिग्गियों में भरे पानी की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा। यह मलेरिया या डेंगू फैलाने वाले मच्छरों का सबसे बड़ा स्त्रोत है। लोगों ने समस्या के समाधान की मांग उठाई है।

----

कबाड़ियों को समझाया-खुद बचओ, सबको बचाओ

स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ते डेंगू की बड़ी वजह कबाड़ियों को माना है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने शहर भर के कबाड़ियों को अस्पताल में बुलाया। डा. राहुल गर्ग ने कबाड़ियों को कहा कि खुद बचो, सबको बचाओ। उन्होंने चौटाला रोड पर स्थित कबाड़ी के गोदाम में मिले लारवा की फोटो दिखाते हुए कहा कि बारिश के मौसम में टायर को खुले आसमान तले न रखो। ड्रम को उल्टा करके रखो, ताकि पानी न भरे। अगर पानी भरेगा तो लारवा पैदा होगा। मच्छर मलेरिया या डेंगू फैलाएगा।

----

डबवाली से आए सैंपलों की जांच से चार डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है। अकेले डबवाली शहर डेंगू मरीजों की संख्या 8 हो गई है। विभाग एहतियात बरत रहा है। लारवा मिलने पर नोटिस जारी किए जा रहे है।

-डा. हरसिमरन सिंह, नोडल अधिकारी मलेरिया विभाग, सिरसा।

chat bot
आपका साथी