पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थी आज से आएंगे स्कूल

जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में सोमवार से रौनक लौटेगी। स्कू

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 05:10 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 05:10 AM (IST)
पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थी आज से आएंगे स्कूल
पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थी आज से आएंगे स्कूल

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में सोमवार से रौनक लौटेगी। स्कूलों में पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाई जाएगी। रोजाना सुबह दस बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक कक्षाएं लगेंगी। इससे पहले विभाग ने 24 फरवरी से तीसरी से पांचवीं तक की कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए थे। इससे पूर्व, प्रदेश में छठी से बारहवीं तक के स्कूलों को पहले ही दो चरणों में खोला जा चुका है।

----

अनुमति लेकर आना जरूरी

शिक्षा के इस सत्र में पहली बार पहली व दूसरी की कक्षाएं शुरू हो रही हैं। इससे विद्यार्थी नियमित अध्ययन कर सकेंगे। विद्यार्थियों को अभिभावकों से लिखित में अनुमति लेकर आनी होगी। इसी के साथ स्कूलों में मास्क पहनकर आना जरूरी होगा। स्कूलों में विद्यार्थियों को मिड डे मील पकाकर नहीं खिलाया जाएगा बल्कि 31 मार्च तक सूखा राशन ही दिया जाएगा।

----

कोविड 19 को लेकर रखनी होगी विशेष सावधानी

कोविड 19 को लेकर स्कूलों में विशेष सावधानी रखनी होगी। समय समय पर सैनिटाइजर का छिड़काव करना होगा। इसी के साथ सभी विद्यार्थियों की थर्मल स्केनिग से जांच की जाएगी। अगर किसी विद्यार्थी का तापमान अधिक होने पर स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। स्कूल में पढ़ाई करवाते समय शारीरिक दूरी ध्यान रखा जाएगा।

---

स्कूल खुलने की दी जा रही सूचना

स्कूल खुलने की रविवार को भी बच्चों के अभिभावकों को सूचना दी गई। गांव में स्कूल खुलने की मुनादी करवाई गई। इसी के साथ स्कूल खुलने की अध्यापक व एसएमसी सदस्य फोन करते हुए नजर आए। निजी स्कूलों द्वारा अभिभावकों के पास एसएमएस भेजकर सूचना दी जा रही है।

----

स्कूलों में सोमवार से पहली व दूसरी कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाई करवाई जाएगी। स्कूलों में सभी प्रकार की व्यवस्था की जा रही है। स्कूल इंचार्जों को कोविड 19 को लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं।

- आत्मप्रकाश मेहरा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सिरसा।

chat bot
आपका साथी