किसान मसीहा चौ. देवीलाल जी की विचारधारा को मानता है पूरा देश : विधायक नैना सिंह चौटाला

सिरसा विज्ञप्ति जननायक चौ. देवी लाल की 108 वीं जयंती समारोह के अवसर पर जननायक जनता पार्टी क

JagranSat, 25 Sep 2021 11:35 PM (IST)
किसान मसीहा चौ. देवीलाल जी की विचारधारा को मानता है पूरा देश : विधायक नैना सिंह चौटाला

सिरसा, विज्ञप्ति: जननायक चौ. देवी लाल की 108 वीं जयंती समारोह के अवसर पर जननायक जनता पार्टी की ओर से जिला, हलका व ब्लाक स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

जेजेपी के प्रवक्ता रणदीप मटदादू ने बताया कि इस अवसर पर शनिवार को सिरसा में आयोजित कार्यक्रम में विधायक नैना सिंह चौटाला ने उन्हें नमन किया और पुष्पांजलि अर्पित की।

नैना सिंह चौटाला ने कहा कि युगपुरुष चौधरी देवीलाल गरीबों के मसीहा और देश व समाज के नायक एक पार्टी तक सीमित नहीं हो सकते। वह जन-जन के नायक है। इसलिए जो दल, पार्टी सामाजिक सरोकार से जुड़ी राजनीति में विश्वास रखती है, उन सबको ताऊ देवीलाल की जयंती के अवसर पर उन्हें नमन करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि चौधरी देवीलाल के नाम पर राजनीति करने की बजाय उनकी नीतियों का अनुसरण करते हुए आगे बढ़ना चाहिए। चौ. देवीलाल का मानना था कि गांवों के विकास के बिना राष्ट्र तरक्की नहीं कर सकता क्योंकि शहरों की समृद्धि का मार्ग गांवों से होकर गुजरता है। उन्होंने कहा कि चौ. देवीलाल का राजनीतिक जीवन एक खुली किताब की तरह पारदर्शी रहा। उन्हें जोड़-तोड़ की राजनीति से सख्त नफरत थी। उनका मानना था कि राजनीति में भ्रष्टाचार एक विष की तरह है जो लोकतंत्र पर प्रहार है। अपनी ईमानदारी एवं निर्भीकता के कारण वह बड़े से बड़े राजनेताओं का विरोध करने से भी नहीं हिचकिचाए।

चौ. देवीलाल जी एक महान त्यागी व तपस्वी व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने कहा कि वर्ष 1946-47 में भारत में सांप्रदायिकता की भावना एवं सांप्रदायिक हिसा अपनी चरम सीमा पर थी। ऐसी स्थिति में चौधरी देवीलाल राष्ट्रीय नेतृत्व एवं भारत के सर्वश्रेष्ठ एवं महान राष्ट्रीय नेताओं से प्रेरणा लेकर एक चट्टान की तरह अडिग एवं सुदृ़ढ़ होकर पीड़ित लोगों की सेवा में लगे रहे। जमींदारी व्यवस्था के विरुद्ध अपने गांव चौटाला में मुजारा आंदोलन प्रारंभ किया। देवीलाल को 500 कार्यकर्ताओं के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

इस मौके पर जिला प्रभारी सुरिदर बैनीवाल, कृष्ण चोयल मोड़ियाखेड़ा, शगणजीत गिल करूंगावली, नन्दलाल बैनीवाल जमाल, अनिल कासनियां,बलराम कासनियां, प्रेम कुकरेजा, राजिदर गोदारा,अमन संधू मटदादु ,संदीप हुड्डा व हीरालाल मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.