हर रोज आ रही है प्रापर्टी आइडी से जुड़ी 40 शिकायतें

जागरण संवाददाता सिरसा प्रापर्टी को आन लाइन अप्रूवड करवाने के लिए रोजाना बड़ी संख्या में ल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:24 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 10:24 PM (IST)
हर रोज आ रही है प्रापर्टी आइडी से जुड़ी 40 शिकायतें
हर रोज आ रही है प्रापर्टी आइडी से जुड़ी 40 शिकायतें

जागरण संवाददाता, सिरसा : प्रापर्टी को आन लाइन अप्रूवड करवाने के लिए रोजाना बड़ी संख्या में लोग नगर परिषद कार्यालय में आते हैं। इनमें से 30 से 40 शिकायतें प्रापर्टी आइडी से जुड़ी रहती है। इनमें से पांच से सात शिकायतें ऐसी रहती हैं जो अनप्रूवड कालोनियों की है। पहले इन शिकायतों का यहां पर ही समाधान हो जाता था लेकिन अब इस समस्या के समाधान के लिए फाइल मुख्यालय भेजी जाती है। फाइल के साथ कालोनी का नक्शा भी लगाया जाता है। सिरसा नगर परिषद के अंतर्गत करीब 70 हजार प्रापर्टी है।

----

प्रापर्टी डीलर एसोसिएशन के प्रधान विष्णु सिगला ने बताया कि नगर परिषद में अभी तक 500 फाइलें पेंडिग पड़ी हैं। जो फाइलें एक सप्ताह में हो सकती हैं उन्हें पास करवाने के लिए चार चार महीने लग जाते हैं। प्लाट को यूएलबी पोर्ट पर चढ़ाने के लिए काफी परेशानी आती है। जब व्यक्ति ने डेवेल्पमेंट चार्ज इत्यादि भरकर रजिस्ट्री किसी दूसरे के नाम करवा दी और वो दूसरा व्यक्ति प्लाट अपने नाम करवाने जाता है तो उसके प्लाट को अनप्रूवड दिखा दिया जाता है। उससे डेवेल्पमेंट चार्ज मांगा जाता है। एक फाइल पर सात अधिकारियों के साइन होते हैं इसके बावजूद अगर कोई खामी रह जाए तो मालिक भुगतेगा। डिलिग हेंड पर ही अधिकारियों के साइन करवाने, यूएलबी पोर्टल पर अपलोड करने की डयूटी है। हाउस टैक्स लगाने के लिए सर्वे करने वाला भी मौके पर नहीं मिलता। इन शिकायतों के संबंध में पहले नगर परिषद आयुक्त को शिकायत की थी, डीसी को भी शिकायत कर चुके हैं लेकिन कहीं समाधान नहीं हुआ। विष्णु सिगला ने कहा कि अब तो खुद भाजपा जिलाध्यक्ष भी कह चुके हैं कि नगर परिषद भ्रष्टाचार का अड्डा बन चुकी है।

------

नगर परिषद में आनलाइन प्रापर्टी को लेकर 30 से 40 शिकायतें रोज आती है, अधिकतर का समाधान हो जाता है परंतु जो अनअप्रूवड प्लाट हैं, उनके लिए फाइल मुख्यालय भेजी जाती है। सिरसा नगर परिषद के अंतर्गत करीब 70 हजार प्रापर्टी है।

- संदीप मलिक, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद।

chat bot
आपका साथी