बारिश के बाद तीन गुना कम हो गई बिजली खपत

तीन दिन से लगातार हो रही बारिश की वजह से बिजली की खपत तीन गुना

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:05 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:05 AM (IST)
बारिश के बाद तीन गुना कम हो गई बिजली खपत
बारिश के बाद तीन गुना कम हो गई बिजली खपत

जागरण संवाददाता, सिरसा : तीन दिन से लगातार हो रही बारिश की वजह से बिजली की खपत तीन गुना कम हो गई है। बारिश से पहले अधिकतम खपत 75 लाख यूनिट पर पहुंची और बार-बार बिजली के कट लगने शुरू हो गए। बारिश के बाद रविवार रात्रि तक के निगम के आंकड़ों के अनुसार बिजली की खपत 24 लाख यूनिट पर आ गई है। सोमवार को खपत और कम रहने की जानकारी है लेकिन डाटा मध्यरात्रि तक का जोड़ा जाता है इसीलिए यह देर रात को अपडेट होगा।

जिले में मानसून से इस बार अच्छी बारिश हुई है जिससे गर्मी से राहत मिली वहीं किसानों को ट्यूबवेल नहीं चलाने पड़ रहे हैं और बिजली निगम पर कृषि व घरेलू दोनों श्रेणियों में बिजली खपत का दबाव कम हो गया है।

-------------

एक फीडर पर 22 घंटे बाद शुरू हो पाई सप्लाई

अंधड़ की वजह से जिले में जगह-जगह पोल और ट्रांसफार्मर गिर गए। लाइनें टूट गई। बिजली निगम ने बड़े नुकसान के बीच आपूर्ति बहाल करने के लिए पूरे स्टाफ को फील्ड में उतार दिया और नतीजतन तीन से पांच घंटे में ज्यादातर सप्लाई बहाल कर दी गई। जिन गांवों में बिजली लाइन टूट गई उन्हें दूसरी जगह से जोड़कर सप्लाई दी गई। निगम के अधिकारियों का दावा है कि सभी गांव व शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है। केवल खेतों में कई जगह लाइनें टूटी हुई है जिन्हें दुरुस्त किया जा रहा है। हालांकि सिरसा शहर के घंटाघर चौक क्षेत्र में निगम 22 घंटे बाद बिजली आपूर्ति बहाल कर पाया। अधीक्षण अभियंता चंद्रशेखर जाखड़ का कहना है कि यहां दिन में भीड़ रहती है इसलिए सतर्कता से काम करना पड़ा और इसीलिए इसमें अधिक वक्त लगा।

chat bot
आपका साथी