चिकित्सक आशा जिदल ने निभाई अहम जिम्मेवारी, तो कोरोना को लेकर जागरूक हुए ग्रामीण

चिकित्सक आशा जिदल ने निभाई अहम जिम्मेवारी, तो कोरोना को लेकर जागरूक हुए ग्रामीण

रोड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. आशा जिदल कोरोना काल से ड्यूटीरत है। कोरोना काल में उन्होंने 150 सदस्यों की टीमें गठित कर क्षेत्र के गांवों में जाकर आमजन को कोरोना नियमों की पालना का संदेश दिया।

JagranWed, 21 Apr 2021 05:37 AM (IST)

भूषण शर्मा, रोड़ी : रोड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. आशा जिदल कोरोना काल से ड्यूटीरत है। कोरोना काल में उन्होंने 150 सदस्यों की टीमें गठित कर क्षेत्र के गांवों में जाकर आमजन को कोरोना नियमों की पालना का संदेश दिया। जिसका परिणाम हुआ कि रोड़ी क्षेत्र में संक्रमण के केस बेहद कम निकले। क्षेत्र संक्रमण से अछूता रहा। ड्यूटी के दौरान खुद का भी बचाव रखा और परिवार को भी संक्रमण से बचाए रखा। वर्तमान में वैक्सीनेशन ड्राइव में भी अहम योगदान दिया जा रहा है। अब तक क्षेत्र में 3000 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। रोड़ी के अलावा मलड़ी, थिराज, सुरतिया, फग्गू में भी अभियान चलाया गया है।

---------- डा. आशा जिदल का कहना है कि कोरोना की शुरुआत में भय था। रोड़ी क्षेत्र पंजाब से लगता है। पंजाब एरिया में संक्रमण के बड़ी संख्या में मामले आ रहे थे। ऐसे में अपने एरिया को संक्रमण से बचाए रखना बड़ी जिम्मेवारी थी। स्वास्थ्य विभाग के सदस्यों ने टीम के रूप में काम किया और उन्हें सफलता मिली। अब वैक्सीनेशन को लेकर भी पूरी जागरूकता बरती जा रही है। 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। इस कार्य में धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है। ---------- गांव गांव जाकर जल बचत का संदेश दे रही है किरणजीत

चित्र : 04

जल प्रहरी

संवाद सहयोगी, बड़ागुढ़ा : जल है तो कल है। जल के बिना जीवन संभव नहीं है। जिला प्रशासन द्वारा आमजन को जल जीवन मिशन के माध्यम से जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए जल बचत करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में बड़ागुढ़ा खंड क्षेत्र के गांवों में भी जल संरक्षण के लिए कोरोना काल में भी गांव बड़ागुढ़ा की किरणजीत कौर क्षेत्रवासियों को जल संरक्षण का संदेश दे रही है । स्नातकोत्तर पढ़ाई कर चुकी किरणजीत कौर पहले सक्षम युवा योजना में काम कर चुकी है। एनजीओ रूरल इंडिया से जुड़ी हुई है जिसके माध्यम से वह लोगों को जल जीवन मिशन के बारे में जागरूक कर रही है । किरणजीत कौर का कहना है कि जल को बचाने के लिए हम सबको मिलकर प्रयास करने होंगे। वर्तमान में भूमिगत जलस्तर नीचे जा रहा है। ऐसे में पानी को व्यर्थ बहाने की आदत को बदलना होगा। उन्होंने बताया कि वे जागरूकता अभियान के तहत गांव गांव जाकर लोगों खासकर महिलाओं को जल बचत में सहभागी होने का आह्वान कर रही है। इसके अलावा स्कूलों में जाकर छोटे बच्चों को भी जल बचत का संदेश देती है ताकि वे घर जाकर अपने परिजनों को जल बचत के बारे में बताएं। गांव अलीकां, बड़ागुढ़ा, बीरूवाला गुढ़ा, छतरियां, भंगू सहित 11 गांवों में लोगों को जागरूक करने का कार्य किया है। जल जीवन मिशन के बड़ागुढ़ा खंड संसाधन समन्वयक प्रेम सहारण द्वारा भी किरणजीत कौर बड़ागुढ़ा द्वारा जल संरक्षण बारे उनके कार्य की सराहना करते हुए कहा कि एक जल प्रहरी के रूप में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.