अस्पताल में शुरू होगी डीएनबी डिग्री, चार एकड़ में बनेगी नई बिल्डिग

नागरिक अस्पताल में जल्द ही डीएनबी (डिप्लोमेट आफ नेशनल बोर्ड) डिग्र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:53 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 10:53 PM (IST)
अस्पताल में शुरू होगी डीएनबी डिग्री, चार एकड़ में बनेगी नई बिल्डिग
अस्पताल में शुरू होगी डीएनबी डिग्री, चार एकड़ में बनेगी नई बिल्डिग

जागरण संवाददाता, सिरसा : नागरिक अस्पताल में जल्द ही डीएनबी (डिप्लोमेट आफ नेशनल बोर्ड) डिग्री शुरू होगी। एमबीएमएस समकक्ष यह डिग्री ईएनटी, पेथोलाजी, गायनी व अन्य विषयों में शुरू होगी। सरकार द्वारा अस्पताल को दो सौ बेड का करने के लिए अस्पताल के रिहायशी क्षेत्र में पीछे चार एकड़ में नई बिल्डिग बनाई जाएगी। जिन गर्भवती महिलाओं में वंशानुगत यानि जेनेटिक दिव्यांग बच्चे पैदा हो रहे है, ऐसी महिलाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग विशेष मुहिम शुरू करेगा ताकि स्वस्थ बच्चे पैदा हो। यह निर्णय शनिवार देर रात को नागरिक अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डा. वीना सिंह ने अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान लिये। स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक रात करीब 12 बजे नागरिक अस्पताल में पहुंची और करीब डेढ़ घंटे तक अधिकारियों से विचार विमर्श के बाद वापस लौट गई। इस दौरान उन्होंने जिले में डेंगू मलेरिया के बढ़ रहे केसों को कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त प्रबंध करने और जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर चलाए अभियान में और तेजी लाने को कहा। उन्होंने डबवाली में कार्यरत दिवंगत चिकित्सक डा. पंकज गुप्ता के निधन पर शोक जताया और मौन रखा। उन्होंने नागरिक अस्पताल के पीछे रिहायशी क्षेत्र में उस जगह का भी मुआयना किया, जहां अस्पताल के लिए नई बिल्डिग बनाई जा सकती है।

-------------

स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने व उपकरण देने के लिए रखी डिमांड

स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक के समक्ष जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार व चिकित्सीय उपकरणों की डिमांड रखी। नागरिक अस्पताल के नशा मुक्ति केंद्र को 10 बेड से बढ़ाकर 30 बेड तक किए जाने की मांग की। गायनी वार्ड में भी चिकित्सा उपकरण देने, बायोपसी इक्यूपमेंट, नागरिक अस्पताल की लैब को एनएबीएल से मान्यता देने की मांग की। ईएनटी विभाग के लिए भी उपकरणों की मांग की गई।

----

इस मौके पर सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल, पीएमओ डा. मंजीत सिंह, डा. विपुल गुप्ता, डा. आरके दहिया, सहित डिप्टी सिविल सर्जन, एसएमओ, एमओ मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी