उपायुक्त अनीश यादव ने किया अंत्योदय ग्राम उत्थान मेला की तैयारियों का निरीक्षण

बीडीपीओ कार्यालय में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 07:33 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 07:33 PM (IST)
उपायुक्त अनीश यादव ने किया अंत्योदय ग्राम उत्थान मेला की तैयारियों का निरीक्षण
उपायुक्त अनीश यादव ने किया अंत्योदय ग्राम उत्थान मेला की तैयारियों का निरीक्षण

जागरण संवाददाता, सिरसा :

बीडीपीओ कार्यालय में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत मंगलवार को बीडीपीओ कार्यालय में अंत्योदय ग्राम उत्थान मेला आयोजित किया जाएगा। मेला में पात्र परिवारों को विभिन्न विभागों की योजनाओं का मौके पर ही लाभ दिया जाएगा। मेला के उपायुक्त अनीश यादव ने सोमवार को मेला की तैयारियों व प्रबंधों का निरीक्षण किया।

---

रोजगार को बढ़ावा देना : उपायुक्त

उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान अभियान का उद्देश्य शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लाभदायक स्वरोजगार, हुनरमंद एवं कौशल आधारित मजदूरी वाले रोजगार के अवसर को बढ़ावा देना है, जिससे उनकी गरीबी कम हो तथा उनकी कठिनाइयों को दूर किया जा सके, जिसके परिणामस्वरूप उनकी जीवनशैली में लगातार उल्लेखनीय सुधार हो। इस अभियान के अंतर्गत आरंभिक चरण में हरियाणा सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों में जनहित के विकास को सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा, कौशल विकास, वेतन रोजगार, स्वरोजगार और रोजगार सृजन के लिए चलाई जा रही योजनाओं के माध्यम से अंत्योदय परिवारों का उत्थान किया जाएगा।

---

मेले में लगेगी 19 विभागों की स्टाल

उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि मेला में सभी 19 विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहेंगे और मेला में आने वाले पात्र व्यक्तियों एवं परिवारों को योजनाओं का लाभ देंगे। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेला में कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंप भी लगाया जाएगा, जिसमें वैक्सीनेशन से वंचित रहे व्यक्तियों को वैक्सीनेट किया जाएगा।

-----

स्टेडियम का किया निरीक्षण

उपायुक्त अनीश यादव ने सोमवार को शहीद भगत सिंह स्टेडियम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टेडियम में साफ सफाई, पेयजल व बिजली आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने खेल विभाग के अधिकारियों से स्टेडियम में अन्य सुविधाओं की जरूरतों के बारे में भी जानकारी ली। उपायुक्त ने उपस्थित खेल अधिकारियों व कोच को आश्वासन दिया कि स्टेडियम में सभी आवश्यक सुविधाओं को उपलब्ध करवाया जाएगा। जिससे खिलाडिय़ों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को स्टेडियम में साफ सफाई व पेयजल व्यवस्थाओं को पुख्ता करने बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी