बरसात की देरी ने पौधारोपण अभियान को दिया झटका, 25 फीसद टारगेट कर पाए हासिल

प्रदेशभर में मानूसन की बरसात होने के बावजूद सिरसा सूखा रहा और

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:29 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:29 AM (IST)
बरसात की देरी ने पौधारोपण अभियान को दिया झटका, 25 फीसद टारगेट कर पाए हासिल
बरसात की देरी ने पौधारोपण अभियान को दिया झटका, 25 फीसद टारगेट कर पाए हासिल

जागरण संवाददाता, सिरसा : प्रदेशभर में मानूसन की बरसात होने के बावजूद सिरसा सूखा रहा और यहां देरी से बरसात हुई है। देरी से बरसात के कारण वन विभाग के पौधारोपण के टारगेट को झटका लगा है। विभाग 25 फीसद लक्ष्य को हासिल कर पाया है। पिछड़ रहे लक्ष्य को हासिल करने के लिए वन विभाग अब सामाजिक संगठन व संस्थाओं का सहयोग लेगा और पखवाड़े भर में निर्धारित लक्ष्य को पूरा करेगा। वन विभाग जुलाई माह में पौधारोपण अभियान शुरू करता है। जुलाई के प्रथम सप्ताह में ही पौधारोपण अभियान की शुरूआत होती है लेकिन इस बार यह अभियान बरसात न होने के कारण पिछड़ गया। यहां बरसात जुलाई माह के आखिरी तीन दिनों में हुई है। बरसात न होने के कारण वन विभाग चाहकर भी पौधारोपण शुरू नहीं कर पाया। हालांकि कुछ जगह सप्ताहभर पहले बारिश हुई है। उस क्षेत्र में पौधारोपण अभियान की शुरूआत हुई है। एक सप्ताह पहले हुई हल्की बरसात से नाममात्र लक्ष्य की ओर अभी विभाग पहुंच पाया।

-----------

साढ़े 18 लाख का लक्ष्य 25 फीसद पर अटके

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार सिरसा में 18 लाख 66 हजार पौधे लगाए जाने हैं जोकि अब तक का बड़ा टारगेट है। इनमें से साढ़े छह लाख पौधे जलशक्ति अभियान के तहत विभाग द्वारा आम आदमी को निशुल्क उपलब्ध करवाए जाएंगे। विभाग ने पूरा जोर इन्हीं पौधों पर लगाया हुआ है ताकि लक्ष्य को आसानी से पूरा किया जा सके। छह लाख पौधे किसानों द्वारा खेत में लगाए जाने हैं इसको लेकर विभाग ने किसानों को चिह्नित कर दिया है और किसानों को पौधे विभाग के नियमानुसार दिए जा रहे हैं। पांच लाख पौधे विभाग खुद शामिलात व अन्य भूमि पर लगाएगा। करीबन एक लाख पौधे विभाग अन्य कार्यक्रमों के लिए रखकर चल रहा है।

---------------

15 दिन में टारगेट पूरा करने के लिए सामाजिक सहभागिता के साथ मैदान में उतरेंगे अधिकारी

कम समय में बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए विभाग के अधिकारी अब सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं को साथ लेकर चल रहा है। विभाग ने संगठनों के साथ मिलकर पौधारोपण अभियान शुरू कर दिया है। अधिकारियों के अनुसार अलग-अलग ब्लाक में अलग-अलग टारगेट दे दिए गए हैं। प्रयास दस दिन में ही टारगेट पूरा करने का है लेकिन अगले पांच दिन में जिस क्षेत्र में टारगेट कम रहेगा वहां उसे पूरा करवाया जाएगा।

--------------

सिरसा में बरसात देर से होने के कारण पौधारोपण का टारगेट पिछड़ा है लेकिन अगले कुछ दिनों में हम इस टारगेट को पूरा कर लेंगे। जिले में 18 लाख 66 हजार पौधे लगाए जाने हैं और इस लक्ष्य को हासिल करेंगे।

- रामकुमार जांगड़ा, जिला वन अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी