मशीन में फंसा डेबिट कार्ड, युवक ने की सहायता, तीन घंटे बाद ठगी का आया मैसेज

एटीएम बदल और पासवर्ड देख पैसे निकालने के मामले हर रोज सामने आ र

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Apr 2019 11:08 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2019 06:41 AM (IST)
मशीन में फंसा डेबिट कार्ड, युवक ने की सहायता, तीन घंटे बाद ठगी का आया मैसेज
मशीन में फंसा डेबिट कार्ड, युवक ने की सहायता, तीन घंटे बाद ठगी का आया मैसेज

जागरण संवाददाता, सिरसा : एटीएम बदल और पासवर्ड देख पैसे निकालने के मामले हर रोज सामने आ रही है। लेकिन अब बिना एटीएम कार्ड बदले ही रुपये निकालने मामला सामने आया। एटीएम रूम में खड़े युवक ने पहले मदद का प्रयास कर ही नंबर व पासवर्ड की जानकारी ली। अब पुलिस सीसी टीवी के सहारे युवक की तलाश करेंगी।

पीड़ित गांव बरूवाली द्वितीय निवासी कुलदीप शर्मा ने बताया कि वह गांव माधोसिघाना के एटीएम से रुपये निकलवाने पहुंचा । जहां एटीएम मशीन में उनका डेबिट कार्ड फंस गया। इसी दौरान उसके पीछे खड़े युवक ने मदद के बहाने मशीन में फंसे डेबिट कार्ड को बाहर निकाला। इसके बाद उसने डेबिट कार्ड की चीप को साफ करने के बहाने अपने मुंह में डाला और फिर अपनी शर्ट से उसे साफ किया। इसके बाद कुलदीप शर्मा ने एटीएम में निकलवाने के लिए 5000 रुपये की राशि भरी तो उक्त युवक ने कहा कि आप चार हजार रुपये निकलवा लो। इसके बाद कुलदीप शर्मा ने चार हजार रुपये निकलवा लिये और चले गए। कुलदीप शर्मा ने बताया कि उसके खाते में 8096 रुपये थे। करीब तीन घंटे बाद उसके मोबाइल में चार हजार रुपये और निकासी का मैसज आया। यह मैसेज एटीएम एसबीपी अग्रोहा से आया था। इस संबंध में कुलदीप शर्मा ने सदर डबवाली पुलिस में शिकायत भी दर्ज करवाई है।

---------------

क्षेत्र में सक्रिय है गिरोह

क्षेत्र में ऐसे लोगों का गिरोह सक्रिय है जो एटीएम में ऐसे लोगों को निशाना बनाता है, जिन्हें एटीएम के बारे में कम पता हो। गिरोह के सदस्य वृद्धों, महिलाओं को मदद के बहाने उनके डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारियां हासिल कर लेते हैं और फिर उनके खाते से रुपये निकासी कर लेते हैं। कुछ समय पूर्व शहर में डबवाली रोड पर पुलिस ने ऐसे एक व्यक्ति को काबू भी किया था, जिसने अपने पास ऐसी मशीन होने की जानकारी दी थी, जिसे स्वाइप करते ही एटीएम की जानकारी हासिल हो जाती है और उसके बाद बिना डेबिट कार्ड के भी रुपये निकासी की जा सकती है।

-----------

एटीएम में नहीं सुरक्षा गार्ड और ना ही अधिक उपभोक्ताओं की एंट्री पर पाबंदी

अधिकतर एटीएम में कोई सुरक्षा गार्ड दिखाई नहीं देता। बिना गार्ड के अधिकतर एटीएम मशीनों में एक से अधिक उपभोक्ता घुसे रहते है। इसके साथ ही संदिग्ध लोग भी सक्रिय रहते है और मौका मिलते ही वारदात को अंजाम दे देते हैं। बैंक नियमों के मुताबिक एटीएम में एक समय में एक ही व्यक्ति होना चाहिए। ताकि रुपये निकालने वाले व्यक्ति का पासवर्ड गोपनीय रहे।

-------

इस तरह की बरतें सावधानी

- एटीएम में डेबिट कार्ड लगाते समय आसपास किसी को भी खड़ा न होने दे।

- कार्ड का पासवर्ड लगाते समय आसपास के लोगों से छुपाएं

- किसी अन्य व्यक्ति को पासवर्ड न बताए

- पासवर्ड और कार्ड का नंबर किसी को न दे

- सहायता के लिए गार्ड को ही बुलाएं

- दूसरे को कभी एटीएम कार्ड ना दें

chat bot
आपका साथी