सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू की गई साइकिल रैली: इंस्पेक्टर माया

प्रदेश में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई साइकिल रैली जागृति यात्रा इंस्पेक्टर माया के नेतृत्व में शनिवार को सिरसा पंहुची। डीएसपी संजय कुमार बिश्नोईडीएसपी कपिल अहलावत महिला थाना सिरसा प्रभारी इंस्पेक्टर सीमा सोढी इंस्पेक्टर मंजू सिंह डिग थाना प्रभारी इंस्पेक्टर कश्मीरी लाल व महिलाओं ने जागृति रैली यात्रा का डिग पहुंचने पर अभिनंदन किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 06:28 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 06:28 PM (IST)
सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू की गई साइकिल रैली: इंस्पेक्टर माया
सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए शुरू की गई साइकिल रैली: इंस्पेक्टर माया

सिरसा, विज्ञप्ति: प्रदेश में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के बारे में सामाजिक जागरूकता बढ़ाने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा शुरू की गई साइकिल रैली जागृति यात्रा इंस्पेक्टर माया के नेतृत्व में शनिवार को सिरसा पंहुची। डीएसपी संजय कुमार बिश्नोई,डीएसपी कपिल अहलावत, महिला थाना सिरसा प्रभारी इंस्पेक्टर सीमा सोढी, इंस्पेक्टर मंजू सिंह, डिग थाना प्रभारी इंस्पेक्टर कश्मीरी लाल व महिलाओं ने जागृति रैली यात्रा का डिग पहुंचने पर अभिनंदन किया।

जागृति यात्रा के अंतर्गत शहर सिरसा के लार्ड शिवा कालेज व खैरेकां के स्कूल में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से जागृति यात्रा में भाग ले रही महिला पुलिसकर्मियों ने सुरक्षा के प्रति अधिक जागरूक होने का महत्व बताया। उन्होंने उनके अधिकारों, कर्तव्यों, व हरियाणा पुलिस द्वारा की महिला सुरक्षा सेवाएं जैसे दुर्गा शक्ति मोबाइल एप्प, महिला हेल्पलाइन नंबर 1091 आपातकालीन 112, बाल सहायता 1098, सीडब्लूसी की महत्वता के बारे में तथा साथ ही प्रत्येक जिले में महिला पुलिस थानों के बारे में भी अवगत करवाया। सदर सिरसा थाना प्रभारी उप निरीक्षक सुनीता रानी, लार्ड शिवा कॉलेज के डायरेक्टर देश कमल बिश्नोई , फार्मेसी कालेज के प्रधानाचार्य जितेंद्र सिंह, नर्सिंग कालेज की प्रधानाचार्या मधु बिश्नोई एवं गांव खैरेकां के निवर्तमान सरपंच निशान सिंह, यूथ क्लब एसोसिएशन सिरसा के प्रधान लवप्रीत खैरेकां तथा मास्टर संदीप सैनी सहित बड़ी संख्या में महिलाएं व युवा ने शिरकत की।

------------

दहेज के खिलाफ उठाए आवाज : निरीक्षक माया

खैरेकां में महिलाओं व छात्राओं को संबोधित करते हुए निरीक्षक माया देवी ने कहा कि सामाजिक कुरूतियों के खिलाफ भी आवाज उठानी होगी। दहेज भी एक सामाजिक बुराई है। दहेज लेना और देना दोनों ही कानून के विरूध है। इसलिए युवा दहेज ना लेने की शपथ ले। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा पुलिस की प्राथमिकता में है। कहीं पर कुछ गलत नजर आए तो तुरंत पुलिस की मदद लेनी चाहिए। इस कार्यक्रम में उपस्थित भारी भीड़ से महिला जागृति में शामिल महिलाओं को हौंसला मिला। उन्होंने सदर थाना प्रभारी व अन्य पुलिस अधिकारियों का अच्छे आयोजन के लिए धन्यवाद भी जताया।

-----------

जागरूकता के लिए अच्छी पहल: एसपी

पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन ने कहा कि जागृति यात्रा के माध्यम से हरियाणा पुलिस का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को, विशेष रूप से महिलाओं एवं लड़कियों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करना है। इसके माध्यम से हम उन्हें पुलिस सहित अलग-अलग एजेंसियों की भूमिका के बारे में शिक्षित भी करेंगे ताकि वे सही जगह पर अपराध की शिकायत कर सकें व महिला विरुद्ध अपराध पर रोक लग सकें ।

chat bot
आपका साथी