करवा चौथ 24 को, बाजारों में उमड़ने लगी महिलाओं की भीड़

करवा चौथ पर्व को लेकर बाजारों में महिलाओं की भीड़ उमड़नी शुरू

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:17 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:17 PM (IST)
करवा चौथ 24 को, बाजारों में उमड़ने लगी महिलाओं की भीड़
करवा चौथ 24 को, बाजारों में उमड़ने लगी महिलाओं की भीड़

जागरण संवाददाता, सिरसा : करवा चौथ पर्व को लेकर बाजारों में महिलाओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। शहर के रोड़ी बाजार की मोहंता मार्केट, गली बांबे वाली, फैशन कैंप वाली इत्यादि में जगह जगह चुड़ियों, करवा चौथ पूजन के सामान की दुकानें सजी हुई है। करवा चौथ पर्व पर महिलाओं के लिए विभिन्न ब्यूटी पार्लर्स के द्वारा विशेष छूट दी जा रही है तो कहीं मेहंदी व टैटू बनाने की सुविधा की गई है। इसके साथ ही महिलाओं के श्रृंगार सज्जा के सामान की भी भरमार है।

मोहंता मार्केट में श्याम चूडी भंडार के संचालक श्याम लाल ने बताया कि कोरोना काल के चलते दो सालों तक मंदा झेलने के बाद इस बार बाजारों में कुछ रौनक दिखाई दी है। इस बार बाजार में राजस्थान की लाख की चूड़ियों के अलावा आकर्षक डिजाइनों में कंगन की खूब डिमांड है। इन सुहाग कंगन के रेट 150 से लेकर एक हजार रुपये तक है। बाजार में चौथ व्रत के लिए आकर्षक थालियां भी बाजार में उपलब्ध है, जिनमें छलनी, कलश व पूजा सामग्री शामिल है।

------------

मेहंदी लगाने के रेट भी बढ़े

करवा चौथ पर बाजारों में जगह जगह मेहंदी लगाने वाली स्टालें भी लगी हुई है। हालांकि अभी करवा चौथ को लेकर काम शुरू नहीं हुआ है। कारीगर विजय ने बताया कि मेहंदी के रेट 100 रुपये से लेकर 500-1000 रुपये तक है, जिनमें पांव व कलाइयों पर भी मेहंदी लगाई जाती है।

-------

कपड़ों की दुकानों पर भी भीड़

त्योहारी सीजन में रेडिमेड कपड़ों, साड़ियों की दुकानों में भी खूब भीड़ दिखाई दे रही है। दुकान संचालक तरह तरह के आफर देकर ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं। बाजार में जगह जगह रेडिमेड कपड़ों की स्टालें लगी हुई है।

------

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ पर्व मनाया जाता है। पति की लंबी उम्र और बेहतर स्वास्थ्य के लिए सुहागिन स्त्रियां करवा चौथ पर निर्जला व्रत करती है। रात को चंद्रोदय के बाद चंद्रमा को अ‌र्घ्य दिया जाता है। 24 अक्टूबर को शाम तीन बजकर एक मिनट पर चतुर्थी तिथि आरंभ होगी। 25 अक्टूबर सुबह पांच बजकर 43 मिनट पर समापन होगा। करवा चौथ पर पूजा का समय 24 अक्टूबर को शाम पांच बजकर 43 मिनट से लेकर छह बजकर 59 मिनट तक होगा। रात आठ बजकर सात मिनट पर चंद्रोदय होगा।

chat bot
आपका साथी