शीतला माता पूजन के लिए सुबह सवेरे उमड़ती है महिलाओं की भीड़

सिरसा शीतला माता मंदिर में इन दिनों सुबह सवेरे महिलाओं की भीड़ उमड़

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 06:02 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 06:02 AM (IST)
शीतला माता पूजन के लिए सुबह सवेरे उमड़ती है महिलाओं की भीड़
शीतला माता पूजन के लिए सुबह सवेरे उमड़ती है महिलाओं की भीड़

जागरण संवाददाता, सिरसा : शीतला माता मंदिर में इन दिनों सुबह सवेरे महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है। चार अप्रैल को शीतला अष्टमी है। मान्यता है कि माता शीतला इस दिन प्रसन्न होती हैं और बच्चों की कई बीमारियों से रक्षा करती हैं। बासीड़ा व्रत के दिन बासी मीठे चावल, मीठी रोटी का भोग लगाया जाता है तथा परिवार के सभी सदस्य उसे प्रसाद के रूप में खाते हैं।

कोरोना संक्रमण के चलते श्रद्धालु व मंदिर प्रबंधन सावधानी बरत रहे हैं। श्रद्धालुओं को मास्क लगाकर मंदिर में आने के निर्देश दिये जाते हैं। जहां पहले मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं की भीड़ हो जाती थी वहीं अब कतारबद्ध होकर ही श्रद्धालुओं को मंदिर में आने दिया जा रहा है। प्रतापगढ़ पार्क के नजदीक स्थित शीतला माता मंदिर के अलावा नोहरिया गेट पर स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में भी शीतला पूजन हो रहा है। प्रात: पांच बजे से ही महिलाएं मंदिरों में आना शुरू हो जाती है और यह क्रम सुबह नौ- दस बजे तक चलता है।

---------

शीतला अष्टमी व्रत का महत्व

शीतला माता के स्वरूप को शीतलता प्रदान करने वाला माना गया है। मान्यता है कि शीतला अष्टमी के दिन माता की विधि विधान पूजा करने से कई रोगों से मुक्ति मिलती है। खासतौर से चेचक और खसरा संक्रामक जैसे रोगों का व्यक्ति पर खतरा नहीं रहता है। मान्यतानुसार माता शीतला को ठंडी चीजें पसंद होने के कारण इस दिन उन्हें ठंडी चीजों का भोग लगाया जाता है

chat bot
आपका साथी