प्रदेश के सभी गुरुद्वारों की संभाल कमेटी करें : दादूवाल

हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कार्यकारी प्रधान बलजीत सिह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 06:07 AM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 07:16 AM (IST)
प्रदेश के सभी गुरुद्वारों की संभाल कमेटी करें : दादूवाल
प्रदेश के सभी गुरुद्वारों की संभाल कमेटी करें : दादूवाल

जागरण संवाददाता, सिरसा : हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कार्यकारी प्रधान बलजीत सिंह दादूवाल ने कहा कि हरियाणा सिख गुरुद्वारा कमेटी का गठन वर्ष 2014 में हुआ था और शिरोमणि अकाली दल द्वारा सर्वोच्च न्यायालय में इसे चैलेंज भी किया गया। पांच गुरुद्वारों का प्रबंध हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी कर रही है और अब कमेटी चाहती है कि प्रदेशभर के तमाम गुरुद्वारों की संभाल कमेटी ही करें। दादूवाल बुधवार को गुरुद्वारा श्री दसवीं पातशाही में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार से भी सहयोग की मांग की गई है। इससे पहले सिख संगत व संत बलजीत सिंह दादूवाल को सम्मानित भी किया।

--- 13 अगस्त को होंगे चुनाव

दादूवाल ने कहा कि पिछले छह साल से जगदीश सिंह झिडा कमेटी के प्रधान बने रहे है। लेकिन उनका स्वास्थ्य ठीक न होने के चलते कमेटी के जनरल बॉडी ने उन्हें कार्यकारी प्रधान की जिम्मेदारी सौंपी है। अब 13 अगस्त को प्रधान पद के चुनाव होंगे, जिसमें पारदर्शिता के साथ नई कमेटी के पदाधिकारियों का चयन होगा। दादूवाल ने यह भी कहा कि वे सिख धर्म के प्रचार को लेकर कटिबद्ध है और निरंतर मुहिम चलाए हुए है ताकि सिख धर्म का अधिक से अधिक प्रचार हो।

--सिख संगत को होगा लाभ

संत दादूवाल ने कहा कि अगर हरियाणा के सभी गुरुद्वारों की कमान कमेटी के हाथ आती है तो यकीनन सिख संगत को अधिक लाभ होगा। सिख समाज का उत्थान होगा। सिख समाज के लोगों के साथ किसी भी प्रकार की ज्यादती को न पहले बर्दाश्त किया था और न ही अब किया जाएगा। उन्होंने साध संगत से अपील की है कि वे प्रदेशभर के गुरुद्वारों के लिए एकजुट हो और अपने हकों की लड़ाई एकजुटता के साथ लड़े। इस मौके पर हरियाणा कमेटी सदस्य जीत सिंह खालसा, सरदार जसवीर सिंह भाटी, गोरा सिंह, गुरचरण सिंह सिरसा, मालिक सिंह भावदीन, जरनैल सिंह बराड़, मैनेजर शेर सिंह सिरसा, जोगिदर सिंह, अवतार सिंह, शमशेर सिंह तारूआना ,जगतार सिंह तारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी