छठी से आठवीं की कक्षाएं भी शुरू

स्कूलों को अनलाक करने के क्रम में शुक्रवार से छठी से आठवीं तक की कक्षाएं शुरू हो गई हैं। पहले दिन बच्चों की उपस्थिति कम रही।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 08:30 AM (IST)
छठी से आठवीं की कक्षाएं भी शुरू
छठी से आठवीं की कक्षाएं भी शुरू

जागरण संवाददाता, सिरसा : स्कूलों को अनलाक करने के क्रम में शुक्रवार से छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू हो गई। संक्रमण रोकने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा रोटेशन के अनुसार 50 फीसद विद्यार्थियों को ही बुलाया गया था। पहले ही विद्यालयों में हाजिरी बेहद कम रही। जिलेभर में करीब 22 फीसद विद्यार्थी कक्षाओं में पहुंचे।

-------------

कोविड नियमों की उल्लंघना, न मास्क और न ही शारीरिक दूरी का ख्याल

बेशक सरकार व जिला प्रशासन स्कूलों में कोविड नियमों की सख्ती से पालना की हिदायत दे रहा है लेकिन छठी से आठवीं कक्षा की कक्षाएं शुरू होने के पहले दिन ही नियमों की उल्लंघना होते दिखाई दी। स्कूलों में विद्यार्थी बिना मास्क लगाए घूमते दिखाई दिए साथ ही शारीरिक दूरी का भी ख्याल नहीं रखा गया। कक्षाओं में भी एक बेंच पर तीन तीन विद्यार्थी बैठे नजर आए। सरकारी स्कूलों में लापरवाही अधिक दिखाई दी। स्कूल समय में गेट पर भी कर्मचारी नहीं दिखाई दिया।

-------

लाइव रिपोर्ट-समय सुबह 11.20 बजे: हिसार रोड स्थित राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल खैरपुर

अधिकतर विद्यार्थी बिना मास्क के ही कक्षाओं से बाहर निकल रहे थे। स्कूल कर्मचारियों द्वारा भी बिना मास्क के ही दिखाई दिए। यहां छठीं से आठवीं कक्षा के कुल 324 विद्यार्थी हैं। जिनमें से पहले दिन सिर्फ 115 विद्यार्थी मौजूद रहे। 11 बजकर 30 मिनट पर माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल अनाज मंडी। यहां कक्षाओं में एक बैंच पर दो और तीन विद्यार्थी बैठे दिखाई दिए। विद्यार्थी कम होने के बावजूद भी कक्षाएं खुले में लगाई जा रहीं थी। स्कूल में कुल 775 बच्चे हैं। जिनमें से पहले दिन 149 बच्चे ही पहुंचे। 11 बजकर 40 मिनट पर राजकीय ग‌र्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोहंता मार्केट। छात्राएं बिना मास्क के स्कूल में से निकलती हुई नजर आईं। विद्यालय में तीनों कक्षाओं में 258 विद्यार्थी हैं, जिनमें से सिर्फ 38 ही स्कूल पहुंचे।

----------------

विभाग द्वारा टीमें बनाकर स्कूलों का निरीक्षण किया जा रहा है। कमी पाए जाने पर स्कूल इंचार्ज को निर्देश दिए जाएंगे और कमियां दूर की जाएगी। कोविड गाइड लाइन नियमों का पालन न करने को लेकर किसी भी स्कूल की शिकायत नहीं हीं मिली है।

- संतकुमार, जिला शिक्षा अधिकारी सिरसा।

chat bot
आपका साथी