तीसरी आंख की निगरानी में होगा शहर, 25 जगहों पर लगेंगे 96 कैमरे

शहरवासियों के लिए राहत भरी खबर है जल्द ही शहर सीसी कैमरा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 10:04 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 10:04 AM (IST)
तीसरी आंख की निगरानी में होगा शहर, 25 जगहों पर लगेंगे 96 कैमरे
तीसरी आंख की निगरानी में होगा शहर, 25 जगहों पर लगेंगे 96 कैमरे

जागरण संवाददाता, सिरसा : शहरवासियों के लिए राहत भरी खबर है, जल्द ही शहर सीसी कैमरों की निगरानी में होगा। शहर के भीड़भाड़ वाले 25 स्थानों पर 96 सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट पर 49 लाख 75 हजार रुपये खर्च होंगे। सीसी कैमरे लगाए जाने के बाद भीड़भाड़ वाले स्थानों पर संदिग्धों पर निगाह रखी जा सकेगी। इसके साथ ही शहर में किसी तरह की आपराधिक वारदात होने पर कैमरों की फुटेज की मदद से मामला जल्द ट्रेस किया जा सकेगा।

----------

शहर में सीसी कैमरे लगाए जाने का प्रोजेक्ट लंबे समय से खिचता चला आ रहा था। पूर्व सांसद चरणजीत सिंह रोड़ी ने सांसद निधि कोष से शहर में कैमरे लगाने के लिए राशि दी थी। उस प्रोजेक्ट के तहत शहर में 35 जगहों पर 216 कैमरे लगाए जाने थे तथा उन पर करीब एक करोड़ 14 लाख रुपये खर्च होने थे। बड़ा बजट होने के चलते प्रोजेक्ट फाइनल नहीं हो पाया। जिला उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान व डीआइजी अरुण सिंह ने शहर में कैमरे लगाने के प्रोजेक्ट को सिरे चढ़ाने के निर्देश दिये। शहर में कैमरे लगाने के लिए कंपनी को ठेका दिया गया है। कंपनी द्वारा शहर के सभी एंट्री प्वाइंटों के साथ साथ मुख्य चौकों पर भी कैमरे लगाने के लिए स्टैंड इंस्टॉल कर दिये है। इन स्टैंड पर दोनों और कैमरे लगेंगे और बीच में लगे बॉक्स में केबल जोड़ी जाएगी, जिसके माध्यम से कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी निगाह रखेंगे।

------------

शहर में कैमरे लगाने के लिए मुख्य चौकों, बस स्टैंड, बरनाला रोड इत्यादि पर स्टैंड स्थापित किए गए हैं, जल्द ही सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। शहर में 25 जगहों पर 96 कैमरे लगाए जाने है, जिन पर 49.75 लाख रुपये खर्च होंगे। कैमरे लगाए जाने के बाद भीड़भाड़ वाली जगहों पर निगरानी रखी जा सकेगी और संदिग्धों व असामाजिक तत्वों की पहचान हो सकेगी।

- आर्यन चौधरी, डीएसपी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी