दो साल बाद होगी नगर परिषद की बैठक, विकास पर होगा मंथन

आनंद भार्गव सिरसा करीब दो साल के लंबे अर्से के बाद नगर परिषद की बैठक होने जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 10:43 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 10:43 AM (IST)
दो साल बाद होगी नगर परिषद की बैठक, विकास पर होगा मंथन
दो साल बाद होगी नगर परिषद की बैठक, विकास पर होगा मंथन

आनंद भार्गव, सिरसा : करीब दो साल के लंबे अर्से के बाद नगर परिषद की बैठक होने जा रही है। 5 अक्टूबर को होने वाली इस बैठक में शहर के विकास कार्यों को लेकर मंथन किया जाएगा। बैठक के लिए 38 सूत्रीय एजेंडा तैयार किया गया है, जिसमें लाखों रुपये के विकास कार्यों पर मंथन होगा और सहमति मिलने के बाद कार्याें को हरी झंडी दी जाएगी। बैठक में शामिल किए गए एजेंडे में सभी पार्षदों से उनके वार्डों में होने वाले विकास कार्याें का भी ब्यौरा मांगा गया है।

--------

26 कालोनियों को नियमित करने सहित विभिन्न विकास कार्यों पर होगी चर्चा

5 अक्टूबर को नगर परिषद कार्यालय में होने वाली बैठक में 26 अप्रूवड कालोनियों को शामिल करने, नगर परिषद का नया भवन बनाने, शहर के पार्कों में झूले लगाने आरएसडी कॉलोनी पार्क में जिम का सामान उपलब्ध करवाने पर चर्चा होगी। इसके अलावा शहर के विभिन्न वार्डों में सड़कों के गड्ढों को भरने के लिए 45 लाख रुपये क बजट रखा गया है। बेसहारा पशु पकड़ने के लिए 30 लाख रुपये की हाइड्रोलिक ट्राली खरीदी जाएगी। नई फॉगिग मशीन खरीदने, पार्कों के सौंदर्यकरण, जो एरिया वंचित है वहां एलइडी लगाने पर विचार किया जाएगा। श्मशान भूमि में बिजली या एलपीजी चलित शवदाह गृह बनाया जाना प्रस्तावित है, जिस पर 70 लाख रुपये खर्च होंगे। शहर में गीले व सूखे कूडे के लिए 5000 डस्टबिन खरीदे जाएंगे। भूमणशाह चौक, टाउन पार्क चौक पर नई ट्रैफिक लाइटें तथा सांगवान चौक पर लगी लाइटों की मरम्मत करवाई जाएगी। केलनियां नंदीशाला में गोबर गैस प्लांट लगाए जाएंगे। इसके अलावा सफाई कर्मचारियों की मृत्यु होने पर एक्सग्रेसिया नीति के तहत उनके आश्रितों को नौकरी देने पर विचार किया जाएगा। दमकल वाशिग में फायर इंजनों की मरम्म्त, स्टॉफ की वर्दियों, गाड़ी को रंग करवाने, दमकल केंद्र की लाइटें ठीक करवाने , फर्नीचर इत्यादि लाने के लिए मंथन होगा। नगर परिषद द्वारा किराए पर ली गई रिकवरी क्रेन का किराया देने पर मंथन होगा।

---------

पांच अक्टूबर को नगर परिषद की बैठक होगी, जिसमें शहर में होने वाले विभिन्न विकास कार्यों पर मंथन होगा। बैठक में रखे जाने वाले विकास कार्याें के एजेंडे की कॉपी पार्षदों को उपलब्ध करवाई गई है।

- ऋषिकेश चौधरी, सचिव, नगर परिषद, सिरसा।

chat bot
आपका साथी