दिव्यांगों का मनोबल बढ़ाते हुए सकारात्मक व्यवहार करें नागरिक : राज्य आयुक्त

हरियाणा दिव्यांगजन के आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि दिव्यांग बच्चे भी बाकी बच्चों की तरह भगवान के अनमोल देन है ऐसे बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए हमें अपनी सोच बदलनी होगी। इसके साथ-साथ दिव्यांगों का मनोबल बढ़ाते हुए सकारात्मक व्यवहार करें और यह भी ध्यान रखें कि उनके साथ किसी प्रकार का भेदभाव न हो।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 11:46 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 11:46 PM (IST)
दिव्यांगों का मनोबल बढ़ाते हुए सकारात्मक व्यवहार करें नागरिक : राज्य आयुक्त
दिव्यांगों का मनोबल बढ़ाते हुए सकारात्मक व्यवहार करें नागरिक : राज्य आयुक्त

जागरण संवाददाता, सिरसा

हरियाणा दिव्यांगजन के आयुक्त राजकुमार मक्कड़ ने कहा कि दिव्यांग बच्चे भी बाकी बच्चों की तरह भगवान के अनमोल देन है, ऐसे बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए हमें अपनी सोच बदलनी होगी। इसके साथ-साथ दिव्यांगों का मनोबल बढ़ाते हुए सकारात्मक व्यवहार करें और यह भी ध्यान रखें कि उनके साथ किसी प्रकार का भेदभाव न हो।

राज्य आयुक्त शनिवार को आरकेजे श्रवण एवं वाणी निशक्त जन कल्याण केंद्र में डेफ सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।

राज्य आयुक्त राज कुमार मक्कड़ ने कहा कि डेफ सप्ताह के दौरान जिला में विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को भी सांकेतिक भाषा के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि मूक व बधिर दिव्यांगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांकेतिक भाषा के संबंध में 10 हजार शब्दकोश की एक डिक्शनरी भी लांच की है। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगों के हितार्थ गंभीरता से कार्य करते हुए योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि दिव्यांगों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं में किसी प्रकार की कमी न हो। सबसे पूर्व उन्होंने केंद्र का निरीक्षण कर सुविधाओं की जानकारी ली। यह रहे मौजूद

इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी नरेश बत्रा, सचिव जिला रेडक्रास लाल बहादुर बैनीवाल, सहायक निदेशक राजेश कुमार, नोडल अधिकारी बंसीलाल, एडवोकेट हिमांशु, एग्जीक्यूटिव सदस्य मनमोहन गोयल, शेखर शर्मा, सुनीता सक्सेना, रेणू ग्रोवर, लाइफ सदस्य सुशील कंदोई, महेंद्र बंसल व उमंग संस्था से बंसीलाल मौजूद रहे

chat bot
आपका साथी