पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थी देंगे पर्यावरण संरक्षण का संदेश

सरकारी स्कूलों की सुंदरता बढ़ाने के लिए पौधे लगाए जाएंगे। जिससे ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 05:46 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 05:46 AM (IST)
पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थी देंगे पर्यावरण संरक्षण का संदेश
पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थी देंगे पर्यावरण संरक्षण का संदेश

जागरण संवाददाता, सिरसा : सरकारी स्कूलों की सुंदरता बढ़ाने के लिए पौधे लगाए जाएंगे। जिससे विद्यार्थी पर्यावरण के प्रति सचेत हो सकेंगे। योजना के तहत स्कूल में करीब एक हजार पौधे लगाए जाएंगे। इस अभियान को सफल बनाने के लिए विद्यार्थियों का सहयोग लिया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों को हरा-भरा करने के लिए राजकीय स्कूलों में स्कूल की मिशन स्टेटमेंट में भी स्कूलों को हरा-भरा तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं।

----

पौधों की देखभाल करेंगे विद्यार्थी

स्कूल में समय समय पर पौधे लगाए जाएंगे। स्कूल में लगे पौधों की देखभाल करने व पानी देने की जिम्मेवारी विद्यार्थियों को सौंपी जाएगी। इसी के साथ स्कूल में पर्यावरण संरक्षण के बारे में भी बताया जाएगा। जिससे विद्यार्थी पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूक हो सके। जिले के कई स्कूलों में अभियान पर अभी से कार्य करना भी शुरू कर दिया है।

---

विद्यार्थी के जन्मदिन पर होगा पौधारोपण

स्कूलों में विद्यार्थियों के जन्मदिन पर पौधे लगाए जाएंगे। इससे बच्चों का पौधे लगाने के प्रति रुझान बढ़ेगा। इससे अधिक से अधिक पौधे लगाने पर पर्यावरण भी स्वच्छ होगा। जिससे होने वाला प्रदूषण का स्तर भी कम होगा। स्कूलों में विद्यार्थियों के जन्म दिन पर पहले भी पौधे लगते रहते हैं। इस अभियान से पौधे लगाने में तेजी आएगी। --- जिले में स्कूलों की संख्या

श्रेणी स्कूल

राजकीय प्राथमिक स्कूल 524

राजकीय मिडिल स्कूल 105

राजकीय हाई स्कूल 123

राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल 79

राजकीय आरोही स्कूल 6

राजकीय कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय 6

------------

स्कूलों में पेड़ पौधे लगाकर सुंदरता बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए समय समय पर पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए गये हैं।

- संत कुमार बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी