दो घंटे इंतजार करवाने के बाद किसानों से बोले अधिकारी-पंजीकरण के लिए जरुरी फार्म तो खत्म हो गए हैं

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाने डबवाली आए किसाना

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Apr 2019 05:20 PM (IST) Updated:Wed, 10 Apr 2019 11:18 PM (IST)
दो घंटे इंतजार करवाने के बाद किसानों से बोले अधिकारी-पंजीकरण के लिए जरुरी फार्म तो खत्म हो गए हैं
दो घंटे इंतजार करवाने के बाद किसानों से बोले अधिकारी-पंजीकरण के लिए जरुरी फार्म तो खत्म हो गए हैं

संवाद सहयोगी, डबवाली :

मेरी फसल, मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाने डबवाली आए किसानों को बुधवार को परेशानी झेलनी पड़ी। पंजीकरण के लिए आवश्यक फाम पाने के लिए किसान करीब दो घंटे तक उपमंडल कृषि कार्यालय में अटके रहे। बाद में पता चला कि फाम दोपहर 12.25 बजे ही खत्म हो गए थे।

किसान जयसिंह कासनिया, अमरजीत कुमार, जयवीर, अश्विनी, राकेश, मंगलसैन, हंसराज, लाधू राम, हरमेल सिंह, तरसेम सिंह आदि ने बताया कि सरसों उत्पादकों के लिए पोर्टल पर पंजीकरण की बुधवार को अंतिम तिथि थी। इसलिए वे डबवाली आए हुए थे। पहले वे मार्केट कमेटी कार्यालय गए, फिर अनाज मंडी में बने सुविधा सेंटर पर गए। उन्हें विशेष सीरियल नंबर वाला फाम लाने के लिए उपमंडल कृषि कार्यालय भेज दिया गया। करीब दो घंटे इंतजार के बाद अधिकारियों ने बताया कि फार्म खत्म हो गए हैं। पूरे जिला में ही फाम नहीं है।

किसानों के अनुसार सरकार बिना तैयारी ऐसे नियम लागू कर देती है, जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांवों में पंजीकरण की सुविधा नहीं दे रखी। ऑनलाइन करवाने जाते हैं तो वेबसाइट मुश्किल से दो मिनट चलती है। रहे सहे अब फाम खत्म हो गए हैं। बगैर पंजीकरण करवाए फसल नहीं बेच सकते। इसलिए प्रशासनिक अधिकारियों को चाहिए कि वे स्थिति के अनुसार रिपोर्ट करें, ताकि सरकार नियमों में छूट दे सकें। पंजीकरण की अवधि बढ़ी

कल 500 फाम सिरसा से लेकर आया था। आज दोपहर 12.25 पर एक फाम भी नहीं बचा। पूरे जिला में फाम नहीं हैं। फाम पर दर्ज सीरियल नंबर के आधार पर ही पंजीकरण संभव है। इसके लिए डीडीए को लिखा गया है। सरकार ने पंजीकरण की तिथि दो दिन बढ़ा दी है। अब 12 अप्रैल तक सरसों उत्पादक पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकेंगे।

-सुरजीत सहारण, बीएओ, डबवाली

chat bot
आपका साथी