मंडियों के अंदर बोरियों में भरी गेहूं को वीडियोग्राफी के बाद खरीदा

मंडियों में शनिवार को हुई 367520 क्विंटल गेहूं की खरीद

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:10 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 07:10 AM (IST)
मंडियों के अंदर बोरियों में भरी गेहूं को वीडियोग्राफी के बाद खरीदा
मंडियों के अंदर बोरियों में भरी गेहूं को वीडियोग्राफी के बाद खरीदा

मंडियों में शनिवार को हुई 367520 क्विंटल गेहूं की खरीद

जागरण संवाददाता, सिरसा :

अनाज मंडियों में शनिवार को गेहूं की खरीद हुई। मंडियों में विभिन्न गांवों के किसान ट्रैक्टर ट्राली व अन्य वाहनों में लेकर पहुंचे। इसी के साथ मंडियों में पहले से आढ़तियों द्वारा बोरियों में भरी गेहूं को भी वीडियोग्राफी करवाकर खरीदा गया। इसके लिए जिन किसानों की गेहूं बोरियों में भरी हुई थी। उनके आधार कार्ड व किसान की भी वीडियोग्राफी करवाई गई। अनाज मंडियों में खरीद कार्य देर शाम तक चलता रहा।

----

मंडियों में 367520 क्विंटल गेहूं की हुई खरीद

मंडियों में सरकारी रेट पर गेहूं बेचने के लिए सुबह ही किसान पहुंच गए। मंडियों में पहले से डाली गई गेहूं की भी खरीद हुई। मंडियों में गेहूं लेकर आने के लिए 3779 किसानों के टोकन काटे गये। जिनकी शनिवार को 367520 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई। मंडियों में अभी तक 77082 किसानों के टोकन कट चुके हैं। जिनसे 9907530 क्विंटल गेहूं खरीदी गई है। -- अब नहीं होगी गेहूं की सरकारी खरीद

जिले में गेहूं खरीदने के लिए 59 खरीद केंद्र बनाए गये। मंडियों में अब गेहूं की सरकारी खरीद बंद कर दी है। अब निजी एजेंसियों द्वारा ही गेहूं की खरीद की जाएगी। जिसके लिए प्रतिदिन मंडी में गेहूं की कीमत तय करेगी। इस सीजन में सरकार ने गेहूं को 1975 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा गया।

------

उठान में लगेगा समय

इस सीजन में गेहूं उठान का कार्य शुरू में ही धीमी गति से चलता रहा। जिससे आढ़ती व किसानों को समस्या झेलनी पड़ी। अनाज मंडियों में अभी तक करीब 8096980 क्विंटल गेहूं का उठान ही हुआ है। अभी भी मंडियों में गेहूं पड़ा है। आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान हरदीप सरकारिया ने कहा कि इस सीजन में आढ़तियों को हर समस्या झेलनी पड़ी। मंडियों में अगर समय पर उठान होता तो खरीद कार्य में समय नहीं लगता।

---------------

टोकन काटने के बाद मिला पास

मार्केट कमेटी ने अनाज मंडी में आने वाली उपज का टोकन कटने के बाद ही मंडी में इंट्री दी गई। इसके लिए मार्केट कमेटी के गेट नंबर एक पर कर्मचारियों ने भौतिक निरीक्षण किया। इसके बाद गेट पास दिया गया। मार्केट कमेटी सचिव ने इसके लिए शुक्रवार को निर्देश जारी किए थे। जिसमें मंडी में बिना गेट पास होने पर फसल की बोली करवाने के लिए कहा गया। अनाज मंडियों में गेहूं की खरीद करवाई गई। आढ़तियों के पास पहले बोरियों में भरी हुई थी। उस गेहूं की वीडियोग्राफी व जांच के बाद खरीद कर ली गई है।

विकास सेतिया, सचिव, मार्केट कमेटी, सिरसा

chat bot
आपका साथी