मार्केट कमेटी के आदेश के बाद चौटाला में अनाज का तौल, उठान बंद

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) की कार्रवाई के बाद मार्केट कमेटी ने गां

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 May 2019 12:51 AM (IST) Updated:Thu, 30 May 2019 06:33 AM (IST)
मार्केट कमेटी के आदेश के बाद चौटाला में अनाज का तौल, उठान बंद
मार्केट कमेटी के आदेश के बाद चौटाला में अनाज का तौल, उठान बंद

संवाद सहयोगी, डबवाली :

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआइ) की कार्रवाई के बाद मार्केट कमेटी ने गांव चौटाला में गेहूं के तौल तथा उठान पर रोक लगा दी है। कुछ आढ़ती कच्चे में ढेरी गेहूं को उठाकर चौ. साहब राम खेल स्टेडियम में पक्के फर्श पर ले आए हैं। मार्केट कमेटी के अनुसार बिना पंखा लगाए गेहूं का तौल नहीं लगेगा। वहीं चारा मंडी में पड़ा गेहूं लेने से इंकार करने के बाद एफसीआइ हरियाणा राज्य भंडारण निगम (वेयर हाउस) के गोदाम में लगे अनाज का उठान करेगी। एफसीआइ सूत्रों के अनुसार 1500 एमटी अनाज जोधपुर भेजा जाना था। बोरों में सड़ा गेहूं मिलने की वजह से अब तक 300 एमटी अनाज ही भेजा जा सका है। शेष 1200 एमटी गोदाम से उठान करवाने की कार्रवाई चल रही है। सूत्रों के अनुसार गोदाम में लगे अनाज की गुणवत्ता जांचने के बाद ही उठान करवाया जाएगा। बताया जाता है कि एफसीआइ ने सड़ा गेहूं मिलने के मामले में हैफेड तथा वेयर हाऊस के डीएम को रिपोर्ट भेजकर अनाज की दयनीय स्थिति से अवगत करवाया है। बता दें, एफसीआइ ने जांच के बाद चारा मंडी में भंडारण किया वेयर हाऊस का करीब 26 करोड़ रुपये का अनाज लेने से इंकार कर दिया था। सूत्रों के अनुसार चौटाला में अनाज के हालात देखकर एफसीआइ ने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, हैफेड तथा वेयर हाउस के भंडारण की गहनता से जांच करने के आदेश दिए हैं। रूटीन जांच के साथ-साथ बाहरी जिला से आने वाले एफसीआइ अधिकारी भी भंडारित अनाज की जांच कर सकते हैं।

अनाज वेयर हाउस का, उठा ले गई हैफेड

मार्केट कमेटी सचिव दिलावर सिंह बैनीवाल ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि 22 अप्रैल से 11 मई तक वेयर हाउस ने गेहूं खरीद की थी। जिसका बारदाना संबंधित आढ़तियों को उपलब्ध करवा दिया था। 11 मई को हैफेड ने 70 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा था। इसी एवज में हैफेड का ट्रांसपोर्टर वेयर हाउस के करीब 50 हजार बैग उठा ले गया। 20-22 मई को बारिश आने के बाद अनाज खराब हो गया। अनाज सड़ने का एकमात्र दोषी वेयर हाउस के परचेजर सत्यनारायण शर्मा को ठहराया जा रहा है। जबकि हैफेड परचेजर विनोद शर्मा भी उतना ही जिम्मेवार है। चूंकि अपना कोटा पूरा करने के लिए उसने दूसरी एजेंसी का अनाज उठा लिया। वहीं वेयर हाउस की लिफ्टिग कमजोर रही। हैफेड को नोटिस जारी करके रिकॉर्ड प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। उपायुक्त पर टिकी निगाहें

गांव चौटाला में अनाज सड़ने के मामले में जिला उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने जांच के आदेश दिए थे। जिसके बाद खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की टीम एएफएसओ कर्ण सिंह के नेतृत्व में मौका पर पहुंची थी। टीम ने गेहूं खराब होने की रिपोर्ट पेश की थी। साथ ही एक आढ़ती को रिजेक्ट गेहूं बोरों में भरते हुए पकड़ा था। जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी ने रिपोर्ट उपायुक्त को सौंप दी थी। रिपोर्ट पर उपायुक्त क्या निर्णय लेते हैं, खरीद एजेंसियों की निगाहें इस ओर बनी हुई हैं।

chat bot
आपका साथी