डेंगू रोगी बढ़ने के बाद हरकत में आया प्रशासन, एडीसी ने ली मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक

जिले में डेंगू के रोगियों की तादाद लगातार बढ़ रही है। सोमवार क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:01 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:01 PM (IST)
डेंगू रोगी बढ़ने के बाद हरकत में आया प्रशासन, एडीसी ने ली मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक
डेंगू रोगी बढ़ने के बाद हरकत में आया प्रशासन, एडीसी ने ली मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले में डेंगू के रोगियों की तादाद लगातार बढ़ रही है। सोमवार को अतिरिक्त उपायुक्त सुशील कुमार ने जिलास्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक ली। बैठक में मच्छर जनित रोगों मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया की रोकथाम व नियंत्रण बारे में मंथन किया गया। इस मौके पर एसडीएम कालांवाली उदय सिंह, सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल, नोडल अधिकारी डा. हरसिमरण सिंह, जिला मत्स्य अधिकारी जगदीश चंद्र, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संदीप मलिक, स्वास्थ्य विभाग से डा. संजय कुमार, प्रदीप सिंह, शिक्षा विभाग से जोगिद्र पाल, डीडीपीओ कार्यालय से इंद्राज मौजूद थे।

-----

एडीसी सुशील कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे डेंगू मलेरिया की रोकथाम के लिए सैंपलिग बढ़ाएं। स्वास्थ्य केंद्रों से तालमेल रहे और समुचित प्रबंध करें। अस्पतालों में बेड्स की क्षमता बढ़ाई जाए। दवाइयों का समुचित प्रबंध हो। जिन मरीजों की स्थिति ज्यादा गंभीर है, उन्हें समय रहते रेफर किया जाए ताकि उपचार मिल सके। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कहीं भी पानी लीकेज न हो। जलभराव वाले स्थानों को चिन्हित करके वहां खामियों को दूर किया जाए। नगर परिषद से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने क्षेत्रों में साफ सफाई रखें। गलियों में घरों से कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों पर मच्छर की रोकथाम के लिए अनाउसमेंट करवाएं।

------

सिविल सर्जन डा. मनीष बंसल ने कहा कि डेंगू रोगियों के लिए सुमिचत प्रबंध किए गए है। सिरसा व डबवाली में वार्ड बनाए गए हैं। जिले में 190 डेंगू पाजिटिव केस मिल चुके हैं, इनमें से अधिकतर ठीक भी हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू होने पर रोगी आराम करें और समुचित उपचार करवाएं। डेंगू बुखार में जान जाने का खतरा बहुत कम होता है। बुखार होते ही जांच करवाएं और घरों के आसपास जलभराव न होने दें।

chat bot
आपका साथी