मिलावटी मिठाई बेचने पर दुकानदार के खिलाफ होगी कार्रवाई : उपायुक्त

त्योहारी सीजन पर अकसर मिलावटी मिठाई की बिक्री की संभावना अधिक रहती ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:14 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:14 PM (IST)
मिलावटी मिठाई बेचने पर दुकानदार के खिलाफ होगी कार्रवाई : उपायुक्त
मिलावटी मिठाई बेचने पर दुकानदार के खिलाफ होगी कार्रवाई : उपायुक्त

सिरसा (विज्ञप्ति) : त्योहारी सीजन पर अकसर मिलावटी मिठाई की बिक्री की संभावना अधिक रहती है। शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में कोई भी दुकानदार नकली मिठाई या खोया से बनी मिठाई बेचता पाया जाता है तो दुकानदार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। खाद्य सामग्री के सैंपल फेल होने पर दुकानदार पर पांच लाख रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है।

उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि नकली खोया व अन्य सामग्री की मिलावट से बनी मिठाई की जांच के लिए जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम लगातार जिला की विभिन्न मिठाइयों की दुकानों पर सैंपलिग कर रही है। यदि सैंपल फेल होते हैं तो संबंधित दुकानदार को नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की मिठाइयों व अन्य खाद्य सामग्री की दुकानों पर जाकर मिठाइयों की गहनता से जांच की जाए। यदि कहीं पर भी नकली खोया से बनी मिठाई या नकली मिठाई की बिक्री होती पाई जाती है, तो संबंधित के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करें।

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी डा. सुरेंद्र पूनिया ने बताया कि दीपावली के अवसर पर दुकानों पर नकली मिठाइयों की बिक्री की संभावना पर इसकी गहनता से जांच व इसकी रोकथाम को लेकर सिरसा, ऐलनाबाद व रानियां में खाद्य सामग्री की सैंपलिग की गई है। अक्टूबर माह में 25 मिठाई, डेयरी, किरयाणा की दुकानों से सैंपल लिए हैं और इन सैंपलों की जांच हरियाणा स्टेट फूड लैब भेजा गया है। उन्होंने दुकानदारों से आग्रह किया कि त्योहार पर वे ग्राहकों को शुद्ध मिठाई की ही बिक्री करें।

chat bot
आपका साथी