उपज खरीद को लेकर अधिकारी व आढ़तियों की हुई बैठक, 25 सितंबर से 22 केंद्रों पर शुरू होगी धान की खरीद

उपज खरीद प्रबंधों को लेकर मार्केटिग बोर्ड के जेडएमईओ (क्षेत्रीय ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:12 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:12 PM (IST)
उपज खरीद को लेकर अधिकारी व आढ़तियों की हुई बैठक, 25 सितंबर से 22 केंद्रों पर शुरू होगी धान की खरीद
उपज खरीद को लेकर अधिकारी व आढ़तियों की हुई बैठक, 25 सितंबर से 22 केंद्रों पर शुरू होगी धान की खरीद

जागरण संवाददाता, सिरसा : उपज खरीद प्रबंधों को लेकर मार्केटिग बोर्ड के जेडएमईओ (क्षेत्रीय विपणन प्रवर्तन अधिकारी) निहाल सिंह गोदारा ने सिरसा के आढ़तियों के साथ बैठक की। बैठक में मार्केट कमेटी सचिव विकास सेतिया, एसडीओ श्रवण बैनीवाल, आढ़ती एसोसिएशन प्रधान हरदीप सरकारिया, कीर्ति जैन, कश्मीर चंद, सुधीर, मनोहर मेहता प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। आढ़ती एसोसिएशन की मांगों पर निहाल सिंह गोदारा ने कहा कि जो मांगें पूरी हो सकती है उन पर तत्काल कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि 25 सितंबर से धान व कपास की खरीद शुरू होगी। इसलिए बिजली-पानी व अन्य प्रबंधों की जांच कर रहे हैं।

------------

जलभराव की समस्या का नहीं निदान, हर सीजन की बन गई समस्या

आढ़तियों ने बताया कि हर वर्ष बारिश होते ही मंडी में जलभराव की समस्या आती है। एडिशनल मंडी कबीर चौक पर तो पानी की निकासी में कई दिन लगते हैं। सचिव ने बताया कि कबीर चौक पर हर वर्ष पंप सेट लगाते हैं। जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त पंप सेट लगा देंगे लेकिन मंडी में पानी नहीं रहने देंगे। आढ़तियों का दूसरा मुद्दा एडिशनल मंडी को ऊंचा उठाने का रखा जिस पर सचिव ने कहा कि यह मामला विचाराधीन है। आढ़तियों ने फसली सीजन के दौरान मंडी में चोरी की घटनाएं बढ़ने का अंदेशा जताया जिस पर मार्केट कमेटी सचिव ने कहा कि पुलिस प्रशासन से आग्रह कर पुलिस बल की तैनाती करवाई जाएगी।

--------------

लेबर चार्ज को लेकर आज फिर होगी बैठक

मंडी की लेबर ने कपास फैक्ट्रियों में काम उपलब्ध करवाने की मांग रखी है। गत वर्ष से कपास फैक्ट्रियां मशीनों से ही कपास उतारने व फिर उसे प्रोसेसिग करने का काम कर रही है इसलिए लेबर का काम घट गया है। इस पर मार्केट कमेटी सचिव ने बुधवार को राइस और कपास फैक्ट्री व लेबर की संयुक्त बैठक बुलाई है।

------------

चौपटा में नहीं सिरसा मंडी में होगी बाजरे की खरीद

हरवर्ष बाजरे की खरीद नाथूसरी चौपटा मंडी में की जाती थी। इस बार सिरसा मंडी में ही बाजरे की खरीद की जाएगी। जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है उन्हें ही खरीद के लिए टोकन मिलेगा और टोकन के आधार पर ही खरीद की जाएगी। गत वर्ष चौपटा मंडी में करीबन 11 हजार क्विटल बाजरे की खरीद हुई थी।

chat bot
आपका साथी