सीरो सर्वे के तीसरे राउंड के पहले दिन लिए 600 सैंपल

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण की जांच के लिए एक सर्वे करवाया

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 09:28 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 09:28 PM (IST)
सीरो सर्वे के तीसरे राउंड के पहले दिन लिए 600 सैंपल
सीरो सर्वे के तीसरे राउंड के पहले दिन लिए 600 सैंपल

जागरण संवाददाता, सिरसा : स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण की जांच के लिए एक सर्वे करवाया जा रहा है। जिसमें आपके ब्लड के सैंपल लिए जाएंगे और जांच की जाएगी कि कहीं आप कोरोना संक्रमित हो गए हो और आपको पता ही नहीं लगा हो। अगर आप सहमत है तो आपको सहमति पत्र पर साइन करने होंगे, उसके बाद आपके ब्लड की जांच होगी। जिसमें आपके ब्लड में एंटी बाडी जांची जाएगी। यह बात चत्तरगढ़पट्टी स्थित स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा सीरो सर्वे के तीसरे राउंड के तहत मुहल्लावासियों से बातचीत के दौरान कहे। टीम ने इस कालोनी में से 40 लोगों के ब्लड सैंपल लिए। वहीं जिले में सीरो सर्वे के तीसरे राउंड के पहले दिन लिए 600 सैंपल लिए गए।

--------

प्रदेशभर में वीरवार से सीरो सर्वे का तीसरा राउंड शुरू किया गया है। दो दिनों तक चलने वाले इस सर्वे को लेकर स्वास्थ्य विभाग के केंद्रीय मंत्रालय के द्वारा ही क्षेत्र चिन्हित किए गए हैं जहां सैंपल लिए जाने है। जिले में 25 कलस्टर बनाए गए हैं, जिनमें 15 गांव व 10 शहरी क्षेत्र शामिल किए गए हैं। 25 टीमें सीरो सर्वे के लिए लगाई गई है। पहले दिन टीमों ने 600 सैंपल लिये। सीरो सर्वे के तीसरे राउंड में छोटे बच्चों के भी सैंपल लिए जा रहे हैं। छह से 12 वर्ष, 12 से 18 तथा 18 से अधिक उम्र के लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। इस सर्वे के तहत सिरसा, डबवाली, कालांवाली व ऐलनाबाद के शहरी क्षेत्र को शामिल किया गया है इसके अलावा 15 गांव चिन्हित किए गए हैं, जिनमें ढाणी मिठनपुरा, मिठनपुरा, ढाणी मौजू की, केसुपुरा, मल्लेकां, चत्तरगढ़पट्टी, सुखचैन, बप्पां, चाडीवाल, गदली, नाथूसरी कलां, गदली, निर्वाण, ढाणी सतनाम सिंह, फतेहपुर नियामत खां, जंडवाला बिश्नोई को शामिल किया गया है।

-------

पहले सर्वे में 3.6 तो दूसरे में 7.5 मिली थी संक्रमण की दर

इससे पहले जून महीने में तीसरी बार सीरो सर्वे होना था परंतु बाद में टाल दिया गया था। जिले में दो बार सीरो सर्वे हो चुका है। अगस्त 2020 में हुए सीरो सर्वे के पहले राउंड में सिरसा जिले में प्रीवीलेंस की दर 3.6 फीसद मिली थी। उसके बाद अक्टूबर 2020 में हुए सर्वे में प्री वीलेंस की दर बढ़कर 7.5 फीसद पहुंच गई।

-----

जिले में सीरो सर्वे का तीसरा राउंड शुरू हो गया है। जिलेभर में 25 कलस्टर बनाकर एक हजार लोगों के सैंपल लिए जाएंगे। वीरवार को 600 लोगों के सैंपल लिए गए।

- डा. संजय कुमार, जिला महामारी विशेषज्ञ।

chat bot
आपका साथी