जिले के 345 निजी व सरकारी स्कूलों ने नहीं भरा यू डाइस डाटा

सिरसा यू डाइस डाटा में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने में स्कूलों द्वारा अ

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 05:35 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 05:35 AM (IST)
जिले के 345 निजी व सरकारी स्कूलों ने नहीं भरा यू डाइस डाटा
जिले के 345 निजी व सरकारी स्कूलों ने नहीं भरा यू डाइस डाटा

महेंद्र सिंह मेहरा, सिरसा : यू डाइस डाटा में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने में स्कूलों द्वारा आनाकानी की जा रही है। जिसके तहत जिले के 325 स्कूलों ने ऑनलाइन यू डाइस डाटा नहीं भरा है। जिनमें ज्यादात्तर निजी स्कूल संचालकों द्वारा डाटा नहीं भरा गया है। शिक्षा विभाग द्वारा यू डाइस डाटा नहीं भरे जाने पर नोटिस भेजकर जवाब मांगा जाएगा। गौरतलब है कि हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने सरकारी व निजी स्कूलों को यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इन्फार्मेशन सिस्टम (यूडाइस) डाटा भरने के लिए शेड्यूल जारी किया गया। जिसके तहत 6 अप्रैल से 11 मई तक यू डाइस डाटा ऑनलाइन भरना था। इसके लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इससे पहले स्कूलों को यू डाइस के लिए प्रपत्र भरना होता था। स्कूल प्रपत्र भरने के बाद खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करवाते थे। इसके बाद जिला स्तर पर डाटा ऑनलाइन किया जाता था जिसमें कई बार बहुत सी कमियां रह जाती थी।

----

जिले में 345 निजी स्कूल

शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों को ऑनलाइन डाटा फीड करने के लिए निर्देश दिए गये है। जिसके तहत प्राथमिक व मिडिल स्कूलों को कलस्टर स्तर पर भरना था जबकि हाई व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को यू डाइस डाटा अपने स्तर पर भरना था। जिले में निजी व सरकारी 1190 स्कूल हैं। जिनमें 845 राजकीय स्कूल व 345 निजी स्कूल हैं। इनमें 325 स्कूलों ने अभी तक यू डाइस डाटा नहीं भरा है।

----

ये देनी थी महत्वपूर्ण जानकारी

यू डाइस डाटा में स्कूलों की सभी महत्वपूर्ण जानकारी देनी होती है। यूडाइस में संबंधित स्कूल मुखिया को अपने स्कूल के प्रत्येक कक्षा में छात्रों की संख्या, स्कूल के कमरे, विद्यार्थियों को दी जा रही सुविधाएं, शिक्षकों की स्थिति, उनकी योग्यता, वाहन व्यवस्था सहित संपूर्ण विवरण उल्लेखित करना होता है। यह जानकारी समग्र शिक्षा अभियान के माध्यम से उच्च मुख्यालय भेजी जाएगी। जहां कोई भी इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकता है। इसके आधार पर स्कूलों के लिए वित्तीय वर्ष में बजट निर्धारित व स्कूलों में विकास कार्य करवाने के लिए योजना बनाई जाती है।

----

सरकारी व निजी स्कूलों को यू डाइस डाटा ऑनलाइन भरना था। इसके लिए विभाग ने शेड्यूल जारी कर दिया गया। मगर अभी तक 325 स्कूलों ने डाटा नहीं है। इनमें से 198 स्कूलों ने तो डाटा भरने के लिए कार्य भी शुरू नहीं किया है। जबकि 127 स्कूलों की जानकारी पूरी नहीं होने पर अधर में पड़ा है।

- नीरज मक्कड़, जिला प्रोग्रामर, समग्र शिक्षा अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी