डेंगू के 14 नए केस आए, आंकड़ा 237 पहुंचा

जिले में डेंगू खतरनाक होता जा रहा है। शनिवार को डेंगू के 14 नए रोगी मिले हैं। अब तक जिले में 237 डेंगू पाजिटिव मिल चुके हैं। डेंगू मरीजों की यह अब तक की सबसे बड़ी तादाद है और अभी भी डेंगू मरीजों लगातार बढ़ रहे हैं। इससे पहले वर्ष 2015 में जिले में डेंगू पीड़ितों की संख्या 201 तक पहुंच गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 10:35 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 10:35 PM (IST)
डेंगू के 14 नए केस आए, आंकड़ा 237 पहुंचा
डेंगू के 14 नए केस आए, आंकड़ा 237 पहुंचा

जागरण संवाददाता, सिरसा : जिले में डेंगू खतरनाक होता जा रहा है। शनिवार को डेंगू के 14 नए रोगी मिले हैं। अब तक जिले में 237 डेंगू पाजिटिव मिल चुके हैं। डेंगू मरीजों की यह अब तक की सबसे बड़ी तादाद है और अभी भी डेंगू मरीजों लगातार बढ़ रहे हैं। इससे पहले वर्ष 2015 में जिले में डेंगू पीड़ितों की संख्या 201 तक पहुंच गई थी। आशंकितों का आंकड़ा 800 को छू गया था तथा छह डेंगू पीड़ितों की मौत भी हुई थी। उसके बाद से इतनी बड़ी संख्या में डेंगू मरीज इस बार मिले हैं। हालांकि वर्ष 2018 में डेंगू के कारण एक नर्स की मौत हुई थी। गली-मुहल्लों में खांसी, जुकाम, बुखार से पीड़ित रोगी मिल रहे हैं। निजी क्लीनिक और अस्पतालों में सुबह सवेरे से ही मरीजों की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है। ----- डेंगू पीड़ितों के लिए प्लेटलेट्स देने के निर्देश डेंगू पीड़ितों में से कुछ ऐसे मरीज भी होते हैं जिनके प्लेट्लेट्स गिरने लगते हैं, उन्हें प्लेट्लेट्स चढ़ाए जाते हैं। सिरसा में सरकारी ब्लड बैंक में कंपोनेंट मशीन न होने के कारण यहां प्लेटलेट्स नहीं मिल पाते। लेकिन जिले के मरीजों को प्लेटलेट्स को लेकर ज्यादा परेशानी नहीं आती है। सिरसा में शिव शक्ति ब्लड बैंक व डेरा सच्चा सौदा में स्थित ब्लड बैंक है जहां से मरीजों को प्लेटलेट्स उपलब्ध हो रहे हैं। डेरा अस्पताल में बिना रिप्लेसमेंट के ब्लड व प्लेटलेट्स मिल जाते हैं। इन दिनों वहां भी रिक्वायरमेंट बढ़ी हुई है जिसके चलते ब्लड बैंक के द्वारा गांवों में शिविर भी लगाए जा रहे हैं। -------- डेंगू ने अच्छे स्वभाव के चिकित्सक को छीना डेंगू के कारण डबवाली अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. पंकज गुप्ता का निधन हो गया है। वे पिछले कुछ दिनों से डेंगू पीड़ित थे और वर्तमान में उनका लुधियाना के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। वे दो तीन दिनों से वेंटिलेटर पर थे। उनकी पत्नी लुधियाना में सेवारत है और उन्होंने अपना निवासी बठिडा में बनाया हुआ है। इन दिनों पंजाब में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ा हुआ है। डेंगू प्रकोप के कारण एक अच्छे और नेक इंसान को स्वजनों और लोगों से हमेशा के लिए छीन लिया। --------- डेंगू रोगी करें अधिक पानी का सेवन

डेंगू पीड़ित रोगी एंटी आक्सीडेंट प्रापटी युक्त फलों का सेवन करें, इनमें पपीता, कीवी शामिल है। संतुलित आहार लें और ज्यादा से ज्यादा पानी पियें। नींबू पानी व पानी में ग्लुकोडीन डाल कर भी सेवन किया जा सकता है। -------- जिले में अब तक डेंगू के 237 केस आ चुके हैं। शनिवार को 14 नए केस आए हैं। डेंगू संक्रमण बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें सर्वे में लगी हुई है। जहां डेंगू के केस अधिक आ रहे हैं, उन क्षेत्रों में फागिग करवाई जा रही है। सभी डेंगू मरीजों को प्लेट्लेटस की आवश्यकता नहीं पढ़ती परंतु जिन मरीजों को प्लेटलेट्स की जरूरत है उनके लिए ब्लड बैंकों को पत्र लिखे हैं।

- डा. हरसिमरण सिंह, नोडल अधिकारी, मलेरिया विभाग

chat bot
आपका साथी