पंडित दीन दयाल उपाध्याय के सपनों को करेंगे साकार : विधानसभा अध्यक्ष

जागरण संवाददाता रोहतक हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष एवं समर्पण न्यास के प्रधान ज्ञानचंद गुप्ता

JagranMon, 27 Sep 2021 07:03 AM (IST)
पंडित दीन दयाल उपाध्याय के सपनों को करेंगे साकार : विधानसभा अध्यक्ष

जागरण संवाददाता, रोहतक : हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष एवं समर्पण न्यास के प्रधान ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय की विचारधारा पर कार्य करते हुए उनके सपनों को साकार करने का कार्य कर रही है। मदनलाल धींगड़ा सामुदायिक केंद्र में समर्पण न्यास की तरफ से पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 105वीं जयंती समारोह के अवसर पर आयोजित रक्तदान शिविर में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

विधानसभा अध्यक्ष गुप्ता ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रेरणा से ही सरकार पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति को उसके अधिकार प्रदान करवा रही है। इस दिशा में लगातार कार्य किए जा रहे हैं कि किस प्रकार से गरीब लोगों की सेवा की जाए। उनके जीवन स्तर को ऊंचा उठाया जाए। ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने आगे बढ़ने के लिए एकात्मक मानव का मंत्र दिया। उन्होंने बताया कि सच्चा समाजवाद क्या है और गरीबों का उत्थान कैसे किया जा सकता है। उन्हीं के बताए हुए मार्ग पर सरकार लगातार काम कर रही है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि समर्पण न्यास का गठन 1997 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से ही किया गया था। एकात्म मानववाद के इस वैचारिक दर्शन का प्रतिपादन पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने मुंबई में 22 से 25 अप्रैल, 1965 में चार अध्यायों में दिए गए भाषण में किया। इस भाषण में उन्होंने एक मानव के संपूर्ण सृष्टि से संबंध पर व्यापक ²ष्टिकोण रखने का काम किया था। दुनिया के इतिहास में सिर्फ मानव-मात्र के लिए अगर किसी एक विचार दर्शन ने समग्रता में चितन प्रस्तुत किया है तो वो एकात्म मानववाद का दर्शन है। वे विक्रेंदित व्यवस्था के पक्षधर थे। वे तमाम सामाजिक क्षेत्रों के राष्ट्रीयकरण के खिलाफ थे, जिनका राष्ट्रीयकरण तत्कालीन कांग्रेस सरकारों द्वारा धड़ल्ले से किया जा रहा था। वे जानते थे कि यह देश मेहनतकश लोगों का है, जो अपनी बुनियादी जरूरतों के लिए राज्य पर आश्रित कभी नहीं रहे हैं। समर्पण न्यास के कोषाध्यक्ष रमेश गोयल ने भी पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विचार गोष्ठियों पत्र पत्रिकाओं व जन जागरण के माध्यम से पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचार वन का जीवन घर-घर तक पहुंचाने का कार्य समर्पण न्यास कर रहा है। इस अवसर पर हरियाणा के पूर्व मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, मेयर मनमोहन गोयल, समर्पण न्यास के सदस्य संदीप जोशी, न्यास के महामंत्री अजय बंसल, समर्पण न्यास के पदेन सदस्य रविदर राजू, सीनियर डिप्टी मेयर राजकमल सहगल, महामंत्री सतीश आहुजा, डाक्टर केदारनाथ, राजकुमार शर्मा, मदन गोयल, कर्नल राजेंद्र सुहाग, नरेंद्र खट्टर, राजबाला चहल, सुमिता भाटिया जांगड़ा, पूर्व मेयर रेनू डाबला, विजय गुप्ता, सरिता नारायण, रामचेत तायल, रणबीर ढाका, पार्षद सुरेश किराड़, पार्षद राधेश्याम ढुल, तरूण सन्नी शर्मा, हैप्पी जांगड़ा, हरिओम भाली, सतीश सैनी, उषा शर्मा, बंसी विज, राजकुमार सुनारिया, नवीन ढुल, राजरानी शर्मा, आशा शर्मा, अशोक सहगल, कुलविद्र सिंह सिक्का, सतीश चौधरी, राजकुमार सुनारिया व सत्यवान गुलिया आदि मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.