मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड किए डाटा की वैरीफिकेशन

जागरण संवाददाता रोहतक किसानों की ओर से मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड किया

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 11:14 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 11:14 PM (IST)
मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड किए डाटा की वैरीफिकेशन
मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड किए डाटा की वैरीफिकेशन

जागरण संवाददाता, रोहतक :

किसानों की ओर से मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड किया गया डाटा कितना सही है, इसकी वैरीफिकेशन की जा रही है। हालांकि ज्यादातर डाटा दुरुस्त पाया जा रहा है लेकिन अनेक किसान ऐसे भी पाए जा रहे हैं जिनका मौके पर जाकर जांच करने पर डाटा मिसमैच हो रहा है। ऐसे हालातों में किसानों का यह डाटा मौके पर ही दुरुस्त कराया जा रहा है। ताकि किसानों का डाटा दुरुस्त रहे और उनको सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ प्राप्त हो सके।

सरकार की ओर से कराए जा रहे इस वैरीफिकेशन के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं। जिले में करीब दस टीम इस कार्य में लगी हुई है। जानकारों का कहना है कि प्रशासनिक अधिकारियों के नेतृत्व में यह टीमें वैरीफिकेशन कार्य कर रही है। किसानों की ओर से खरीफ फसल का डाटा कुछ समय पहले पोर्टल पर अपलोड किया गया था। जिसका अब मौके पर जाकर अधिकारियों की टीमें वैरीफिकेशन कर रही है। अधिकारियों का कहना है कि उदाहरण के रूप में अगर किसी किसान ने पोर्टल पर एक एकड़ में धान की फसल लगाने का रिकार्ड दर्ज कराया है लेकिन किसी कारण से उस किसान ने उस एक एकड़ में धान की बजाय अन्य फसल लगा दी है। ऐसी स्थिति में जब वैरीफिकेशन के लिए टीम मौके पर पहुंचती है तो यह डाटा मिसमैच पाया जा रहा है। इस प्रकार और भी फसलों संबंधित डाटा मिसमैच पाया जाने पर उसे अधिकारियों की टीम मौके पर ही किसान से वास्तविक डाटा तैयार करा अपडेट करा रही है। अधिकारियों का कहना है कि सरकार की ओर से कार्यों में व रिकार्ड में पारदर्शिता के लिए यह वैरीफिकेशन कराया जा रहा है। ---

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर किसानों की ओर से अपनी फसलों का डाटा अपलोड किया गया है। अब अधिकारियों की टीमें मौके पर जाकर इसकी वैरीफिकेशन कर रही हैं। जिस किसान का डाटा मिसमैच मिलता है तो उसे ठीक कराया जाता है। ताकि किसानों का रिकार्ड दुरुस्त रहे और उनको सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके।

- डा. इंद्र सिंह, जिला अतिरिक्त कृषि उप निदेशक, रोहतक।

chat bot
आपका साथी