धुंध के दौरान हादसों को रोकने के लिए वाहन चालकों को किया जागरूक

सर्दियों में धुंध व कोहरे के दौरान सड़क यातायात को सुरक्षित बनाए रखने के लिए यातायात एडवाइजरी जारी की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 09:45 AM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 09:45 AM (IST)
धुंध के दौरान हादसों को रोकने के लिए वाहन चालकों को किया जागरूक
धुंध के दौरान हादसों को रोकने के लिए वाहन चालकों को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, रोहतक : सर्दियों में धुंध व कोहरे के दौरान सड़क यातायात को सुरक्षित बनाए रखने के लिए यातायात एडवाइजरी जारी की गई है। उपपुलिस अधीक्षक (यातायात) महेश कुमार ने कहा कि सर्दी कोहरे के मौसम में एहतियात उपायों से आप स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरे को भी सुरक्षित रखेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कोहरे व धुंध के चलते सड़कों पर ²श्यता कम रहेगी। ऐसे में सड़कों पर वाहन का प्रयोग करते समय अधिक सावधानी बरतनी होगी।

पुलिस ने सुरक्षित ड्राइविग संबंधी टिप्स जारी करते हुए वाहन चालकों को स्पीड का खास ध्यान रखकर धीमी गति से वाहन चलाने का आग्रह किया है। साथ ही, वाहन मालिक यह भी सुनिश्चित करें कि वाहनों की हेड लाइट, टेल लाइट, फॉग लाइट सहित इंडिकेटर, ब्रेक, टायर, विडस्क्रीन वाइपर, बैटरी व कार हीटिग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं। धुंध के दौरान यात्रा करते समय वाहन चालक लो-बीम हेड लाइट का इस्तेमाल करें क्योंकि धुंध के दौरान हाई-बीम हेड लाइट कारगर नहीं होती है। इंडिकेटरस को भी आन रखें ताकि दूसरे वाहन को भी आपके वाहन का पता चल सके। यदि कोहरे के कारण ²श्यता न्यून हो जाती है तो ऐसी स्थिति में फाग लाइट को उपयोग अवश्य करें।

उप पुलिस अधीक्षक यातायात महेश कुमार ने वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाकर विशेष अभियान की शुरुआत की है। जिसके तहत लोगो को सड़क सुरक्षा बारे जागरुक किया जाएगा तथा वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाई जाएगी। धुंध के मौसम में रिफ्लेक्टिव टेप बहुत ही कारगर साबित होती है। ऐसे में हादसे से बचा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी