राजेश जैन ने पीजीआइ को भेंट की 80 लाख की नवीनतम तकनीक से लैस बस और वैन

जागरण संवाददाता रोहतक एलपीएस बोसार्ड के एमडी राजेश जैन ने सोमवार को पंडित भगवत दयाल श्

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 11:55 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:55 PM (IST)
राजेश जैन ने पीजीआइ को भेंट की 80 लाख की नवीनतम तकनीक से लैस बस और वैन
राजेश जैन ने पीजीआइ को भेंट की 80 लाख की नवीनतम तकनीक से लैस बस और वैन

जागरण संवाददाता, रोहतक : एलपीएस बोसार्ड के एमडी राजेश जैन ने सोमवार को पंडित भगवत दयाल शर्मा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के सहयोग से मोबाइल नेत्र और सामान्य जांच वैन व ब्लड डोनेशन बस को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रस्ताव रखा। जिसका कुलपति डा. अनिता सक्सेना, कुलसचिव डा. एचके अग्रवाल व निदेशक डा. गीता गठवाला ने स्वागत किया।

कुलपति डा. अनिता सक्सेना ने कहा कि समाजसेवी राजेश जैन ने जो ये बसें पीजीआइ को कैंपों में मरीजों की सेवा के लिए प्रदान करने की दी हैं, उससे स्वास्थ्य जांच कैंपों मे आने वाले मरीजों को काफी फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि कैंपों में मशीनों को ले जाना संभव नहीं हो पाता है, ऐसे में यह बसें मरीजों की आसानी से मशीनों की सहायता से जांच कर पाएंगी। डा. अनिता सक्सेना ने कहा कि इन बसों को सुचारू रूप से चलाने के लिए जो भी मैनपावर की आवश्यकता होगी, उसे पीजीआइएमएस की तरफ से उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा। डा. अनिता सक्सेना ने कहा कि प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि दूरदराज के गावों में बसे आखिरी व्यक्ति (अंतदोत्य स्कीम के अंर्तगत)तक अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएं और इस प्रकार की बसें इस सपने को साकार करने में कारगर होंगी।

-राजेश जैन के साथ हो सकता है एमओयू साइन

निदेशक डा. गीता गठवाला ने कहा कि राजेश जैन ने जो बसें कैंपों के लिए संस्थान को उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव रखा है, उसे भविष्य में और आगे बढ़ाया जाएगा। डा. गीता गठवाला ने कहा कि रजेश जैन कई और उपकरण मरीजों की सेवा के लिए संस्थान का प्रदान करना चाहते हैं, ऐसे में उनका प्रयास रहेगा कि उनके साथ एक एमओयू साइन किया जाए। एमडी राजेश जैन ने बताया कि करीब 80 लाख रुपये की लागत से तैयार मोबाइल आई व जनरल क्लीनिक बस पूर्णतया वातानुकूलित है। जिसमें एक ही समय नेत्र जांच कैंप के साथ किसी भी प्रकार का अन्य स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया जा सकता है।

बस में मौजूद है न्यूनतम तकनीक

नेत्र जांच के लिए अत्याधुनिक उपकरण जैसे टोनामीटर, स्लिट लैंप, ओपथैलमोस्कोप, लो विजिन एस्समेंट किट, रेटिनोस्कोप, डिजिटल लेंस मीटर, बीपी मशीन, गलूकोमीटर, ईसीजी आदि उपलब्ध हैं। राजेश जैन ने कहा कि वें बस के साथ ही अपना ड्राइवर व हैल्पर भी उपलब्ध करवाएंगे जो हमेशा बस को साफ व सैनेटाइज रखेंगे। इस अवसर पर कुलसचिव डा. एचके अग्रवाल, निदेशक डा. गीता गठवाला, कंट्रोल रूम के इंचार्ज डा. वरूण अरोड़ा, राजीव जैन, सन्नी निझावन भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी