खरावड़ गांव में महामारी की रोकथाम के लिए ग्रामीणों ने अपनाई तिहरी सुरक्षा

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए टिटौली के अलावा अन्य गांवों के ग्रामीण भी अच्छी पहल रहे हैं। दिल्ली रोड स्थित खरावड़ गांव में तो महामारी की रोकथाम के लिए ग्रामीण तिहरी सुरक्षा करने लगे हैं। इस तिहरी सुरक्षा में यज्ञ व गांव में धूमनी के अलावा सैनिटाइजेशन और मास्क वितरण भी शामिल हैं। इतना ही नहीं समाज सेवियों की ओर से ग्रामीणों को जागरूक भी किया जा रहा है। यहां स्थित बाबा चमन ऋषि आश्रम में रविवार को यज्ञ के बाद गांव में धूमनी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:28 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:28 AM (IST)
खरावड़ गांव में महामारी की रोकथाम के लिए ग्रामीणों ने अपनाई तिहरी सुरक्षा
खरावड़ गांव में महामारी की रोकथाम के लिए ग्रामीणों ने अपनाई तिहरी सुरक्षा

जागरण संवाददाता, रोहतक : कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए टिटौली के अलावा अन्य गांवों के ग्रामीण भी अच्छी पहल रहे हैं। दिल्ली रोड स्थित खरावड़ गांव में तो महामारी की रोकथाम के लिए ग्रामीण तिहरी सुरक्षा करने लगे हैं। इस तिहरी सुरक्षा में यज्ञ व गांव में धूमनी के अलावा सैनिटाइजेशन और मास्क वितरण भी शामिल हैं। इतना ही नहीं समाज सेवियों की ओर से ग्रामीणों को जागरूक भी किया जा रहा है। यहां स्थित बाबा चमन ऋषि आश्रम में रविवार को यज्ञ के बाद गांव में धूमनी दी गई। कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए किए जा रहे इस उपाय की तमाम ग्रामीणों ने सराहना की। वहीं, इस दौरान गांव में बिना मास्क वालों को मास्क भी वितरित किए गए और उनको महामारी से बचाव के लिए कोविड नियमों का पालन करने के प्रति जागरूक किया गया। इसके बाद गांव की गलियों में सैनिटाइजेशन कराया गया। गांव के निवर्तमान सरंपच व आश्रम समिति ने यह बीड़ा उठाया।

समाज सेवी कैप्टन जगबीर मलिक ने बताया कि महामारी से बचाव के साथ ही गांव में शांति और सद्भाव के लिए खरावड़ गांव की ग्राम पंचायत और स्वयं सेवकों ने रविवार को सुबह कराए यज्ञ में पुरोहित लक्ष्मी नारायण, वेद आर्य, वीरेंद्र गुरू, निवर्तमान सरपंच विजेंदर मलिक, बाबा चमन ऋषि सेवा समिति प्रधान युद्धवीर मलिक, उपप्रधान राजबीर मलिक, कैप्टन प्रताप सिहं, संजय, कृष्ण मलिक, मुखत्यार देवेंद्र ढिला, मोनू, पूर्व सरपंच उदय भान, जसवंत सिह, आशीष, दीपक, चौकीदार सुरेंदर, तकदीर ने सहयोग किया। आश्रम में वेद मंत्रों के साथ यज्ञ में आहुतियां डाली गई। उसके बाद बाबा चमन ऋषि के जयकारों के बीच ट्रैक्टर ट्राली में चलते फिरते यज्ञ के माध्यम से धूमनी दी गई ताकि वातावरण शुद्ध हो सके। मास्क भी वितरित किए गए। कैप्टन जगबीर मलिक ने गांव के चौक चौराहों पर माइक से लोगों को इस महामारी से बचाव के लिए कोविड नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से जारी किए गए नियमों का पालन करने लापरवाही जान लेवा हो सकती है। बलियाणा को किया सैनिटाइज :

वहीं, सर्वोदय परिवार बलियाणा की ओर से रविवार को गांव में सैनिटाइजर का छिड़काव करवाया गया। ग्रामीण युवाओं ने गांव में अलग अलग गलियों में जाकर सैनिटाइज किया। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीणों को कोविड नियमों का पालन करने के प्रति जागरूक भी किया। ग्रामीणों ने बताया कि इस कार्य में देवेंद्र देशवाल, अमित काला, अमरजीत देशवाल, अभिषेक देशवाल, पुनीत पराशर, अंकुश, हेमराज, परवीन, मंजीत, शीलू बलियाणा, काला, भोलू, सुनील, बेलू, जयसिंह आदि ने सहयोग किया।

chat bot
आपका साथी